हल्द्वानी: सिर्फ सोने जैसा रंग ही था...पास हुआ गोल्ड लोन, नौ लोगों ने लगाई लाखों की चपत

हल्द्वानी: सिर्फ सोने जैसा रंग ही था...पास हुआ गोल्ड लोन, नौ लोगों ने लगाई लाखों की चपत

हल्द्वानी, अमृत विचार। सुनार गैंग ने गोल्ड लोन का लाभ लेकर केनरा बैंक को लाखों रुपये की चपत लगा दी। मामला तब खुला जब बैंक के दूसरे अधिकृत सुनार ने गोल्ड लोन में जमा सोने के आभूषणों की जांच की। इन लोगों ने मिलकर बैंक को कुल 10 लाख 90 हजार रुपये की चपत लगाई है। शाखा प्रबंधक की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने सुनार समेत नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है। 

बरेली रोड स्थित केनरा बैंक में संजय पांडे शाखा प्रबंधक हैं। कोतवाली पुलिस को दी तहरीर में उन्होंने कहा, दुर्गा कालोनी धानमिल बरेली रोड निवासी तरुण भारद्वाज पुत्र रमेश कुमार भारद्वाज यहां भारद्वाज ज्वैर्ल्स के नाम से आभूषण की दुकान चलात हैं। बैंक ने सोने की शुद्धता जांच के लिए तरुण भारद्वाज को अधिकृत किया है।

आरोप है कि बैंक ने शहर के आठ लोगों को 10 लाख 90 हजार रुपये का गोल्ड लोन दिया था और इसके एवज में ग्राहकों ने अपने आभूषण गिरवी रखे थे। लोन देने से पहले बैंक ने तरुण को उक्त आभूषण शुद्धता जांच के लिए दिए थे। तरुण ने जब इस बात की पुष्टि कर दी कि आभूषण असली सोने के हैं तब बैंक ने लोन पास किया।

जिसके बाद बैंक ने गोल्ड लोन पॉलिसी के तहत वार्ड 14 आदर्श कालोनी रुद्रपुर ऊधमसिंहनगर निवासी दूसरे अधिकृत ज्वैर्ल्स रमेश चन्द्र पुत्र राम लुभया से आभूषणों की दोबारा जांच कराई तो पता लगा कि जिन आभूषणों पर उक्त आठ लोगों को लोन दिया गया है, वह सोने के आभूषण नकली हैं।

कोतवाल उमेश मलिक ने बताया कि शाखा प्रबंधक की ओर से मिली तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। वहीं शाखा प्रबंधक का कहना है कि भारद्वाज ज्वैर्ल्स के साथ मिलीभगत कर सोने के नकली आभूषण और फर्जी कागजात के जरिये बैंक से धोखाधड़ी की गई है।   

बैंक को चपत लगाने वालों में अधिकांश बनभूलपुरा के
बैंक के साथ धोखाधड़ी करने वाला सुनार कोतवाली क्षेत्र का है, जबकि उसके बनभूलपुरा थानाक्षेत्र में व्यापक संबंध हैं। बताया जाता है कि धोखाधड़ी का मुख्य षड्यंत्रकारी सुनार तरुण भारद्वाज ही है। जिन आठ लोगों ने बैंक से गोल्ड लिया उसमें से छह लोग बनभूलपुरा थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। इन्हीं में से एक वार्ड 14 इंद्रानगर निवासी मो. इमरान पुत्र मो. हनीफ ने दो बार गोल्ड लोन लिया। पहली बार उसे 110000 रुपये और दूसरी बार में उसने 1,75,000 रुपये लोन लिया। 

इन्होंने लगाई बैंक को इतने रुपयों की चपत
1- मो. इमरान पुत्र मो. हनीफ निवासी वार्ड 14 इन्द्रानगर ने 285000 रुपये का लोन लिया। 
2. हरजिन्द्र कौर नरूला पुत्र गुरदीप सिंह निवासी वार्ड न0 11 पर्वतीय मौहल्ला ने 115000 रुपये का लोन लिया। 
3. मजहर आलम पुत्र जहीर हसन निवासी वार्ड 59 गौजाजाली ने 175000 रुपये का लोन लिया। 
4. मो. फिरोज पुत्र मो. हनीफ निवासी वार्ड 14 इन्द्रानगर ने 60000 रुपये का लोन लिया। 
5. यासमीन खानम निवासी लाइन नंबर 9 वार्ड 23 आजादनगर ने 70000 रुपये का लोन लिया।
6. जोया अहमद निवासी वार्ड 59 गौजाजाली ने 150000 रुपये का लोन लिया। 
7. दीपक आर्या पुत्र मोहन राम निवासी हीरानगर ने 100000 रुपये का लोन लिया। 
8. समी आलम पुत्र बहारे आलम निवासी वारसी कालोनी टनकपुर रोड वार्ड 4 ने 135000 रुपये का लोन लिया।