IPL Impact Player Rule : क्या आईपीएल से इम्पैक्ट प्लेयर की होगी छुट्टी? BCCI सचिव जय शाह का बड़ा ऐलान

IPL Impact Player Rule : क्या आईपीएल से इम्पैक्ट प्लेयर की होगी छुट्टी? BCCI सचिव जय शाह का बड़ा ऐलान

मुंबई। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा है कि आईपीएल में इंपैक्ट खिलाड़ी का नियम प्रयोग के तौर पर लागू किया गया था और सभी हितधारक चाहेंगे तो इस पर पुनर्विचार किया जा सकता है । इंपैक्ट खिलाड़ी के नियम के कारण इस बार आईपीएल में आठ बार 250 से अधिक का स्कोर बना। खिलाड़ियों, कोचों और विशेषज्ञों ने भी बारंबार कहा है कि गेंदबाजों पर इस नियम का विपरीत असर हो रहा है क्योंकि इससे टीमों को अतिरिक्त बल्लेबाज मिल रहा है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि हरफनमौलाओं को इस नियम की वजह से गेंदबाजी के मौके नहीं मिल रहे। शाह ने यहां बीसीसीआई कार्यालय में चुनिंदा मीडिया से बातचीत में कहा, इंपैक्ट खिलाड़ी का नियम प्रयोग के तौर पर लागू किया गया था। वैसे इससे दो भारतीय खिलाड़ियों को खेलने का अतिरिक्त मौका मिल रहा है । क्या यह महत्वपूर्ण नहीं है। खेल भी और प्रतिस्पर्धी हो रहा है।’’ शाह ने कहा कि टी20 विश्व कप के बाद सभी पक्ष मिलकर इस पर बात करेंगे। उन्होंने कहा, खिलाड़ियों को लगता है कि यह सही नहीं है तो हम इस पर बात करेंगे । अभी तक किसी ने ऐसा कुछ कहा नहीं है । आईपीएल और विश्व कप के बाद बैठक में तय किया जायेगा। 

उन्होंने कहा, विश्व कप के बाद हम खिलाड़ियों, टीमों और प्रसारकों से मिलकर भविष्य के बारे में फैसला लेंगे । यह स्थायी नियम नहीं है और मैं यह भी नहीं कह रहा कि हम इसे खत्म कर देंगे। शाह ने यह भी कहा कि टी20 विश्व कप खेलने जा रहे भारतीय आईपीएल खिलाड़ियों को आराम की जरूरत नहीं है क्योंकि प्रतिस्पर्धा ही सर्वश्रेष्ठ तैयारी होती है। उन्होंने कहा, आराम की क्या जरूरत है। यह अभ्यास सत्र की तरह ही है। इससे बेहतर तैयारी क्या हो सकती है। 

आपके सामने बेहतरीन टीम है जिसमें एक गेंदबाज न्यूजीलैंड का, एक ऑस्ट्रेलिया का, एक श्रीलंका का है। अगर हम एक गेंदबाज को आराम देते हैं तो उसे ट्रेविस हेड को गेंदबाजी का मौका नहीं मिलेगा। जब जसप्रीत बुमराह उसे गेंदबाजी करेगा तो ही समझ में आयेगा कि उसे कैसे गेंद डालनी है। शाह ने यह भी कहा कि बोर्ड का फोकस महिला क्रिकेट को बढावा देने के लिये मैचों की संख्या बढाने पर भी है। उन्होंने कहा, महिला क्रिकेट का ख्याल भी पुरूष क्रिकेट की तरह रखा जा रहा है । बांग्लादेश में विश्व कप होना है और हम द्विपक्षीय श्रृंखलायें भी खेल रहे हैं।

ये भी पढ़ें : IPL 2024: RCB ने पंजाब को 60 रनों से हराया, आईपीएल प्लेऑफ से किया बाहर