बहराइच: हैंडपंप खराब तो कैसे बुझेगी प्यास, तपिश में पीने के पानी के लिए भटक रहे राहगीर

बहराइच: हैंडपंप खराब तो कैसे बुझेगी प्यास, तपिश में पीने के पानी के लिए भटक रहे राहगीर

बहराइच, अमृत विचार। आसमान से बरस रही आग व तेज धूप व गर्मी ने जहां एक ओर लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है, वहीं प्यास लगने पर राजी चौराहा पर कीचड़ के बीच लगे हैंडपंप से निकले गंदे पानी से रूबरू होना पड़ता है अन्यथा प्यासे रहना पड़ता है। लेकिन जल निगम ग्राम पंचायत तो ग्राम पंचायत जल निगम के सिर ठीकरा फोड़ रहा है। 

जिले में भीषण गर्मी के खराब हैंड पंप लोगों के लिए मुसीबत बने हुए हैं। हैंडपंप सिर्फ शो पीस बनकर रह गए हैं। पानी ही नहीं दे रहे। कुल 50 हजार हैंड पंप में से आधे खराब हैं। रामगांव–बहराइच मार्ग पर स्थित राजी चौराहा पर हर समय सैकड़ों लोगों की भीड़ लगी रहती है।

अक्सर बस से यात्रा कर रहे यात्री पानी का गिलास लेकर बस से नीचे उतरते हैं तो वहां लगे हैंडपंप खराब मिलते हैं। बस स्टैंड के समीप मुख्य मार्ग पर स्थित हैंडपंप को देखकर प्यासे राहगीरों का गला और सूख जाता है। वहीं मैकूपुरवा चौराहे पर शिव मंदिर के बगल में लगे हैंडपंप को सड़क चौड़ीकरण के दौरान कर्मचारियों ने उखाड़ दिया था।

वहीं गांव निवासी मुनीजर प्रसाद उर्फ लालू ने बताया कि यहां पर मंगलवार व शनिवार को साप्ताहिक बाजार लगती है। लेकिन हैंड पंप खराब होने की वजह से ग्रामीणों को इधर-उधर भटकना पड़ता है जबकि हमने विकासखंड महसी में पहुंचकर मौखिक रूप से समस्या भी बताई बावजूद इसके अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हो सकी। इसलिए यह नल भी निष्प्रयोज्य भी साबित हो रहा है।

महसी बाजार में आर्यावर्त बैंक स्थित लगा हैंड पंप जो सड़क चौड़ीकरण के दौरान नाली के बगल में समीप हो गया है और जर्जर हालत में है जबकि रविवार को छोड़कर प्रत्येक दिवस बैंक आए हुए लोगों को पानी के लिए काफी भटकना पड़ता है  बताते चलें कि क्षेत्र के अधिकांश हैंडपंप से पानी का स्तर कम होने से पानी नीचे गिर रहा है। जैसे कि ग्राम पंचायत हरदी के डिहवा में हरेराम पुत्र देवता दीन के घर पास लगा हैंडपंप खराब।

वहीं ग्राम पंचायत तिकुरी के मजरा पंडितपुरवा में रोड़ किनारे लगा है हैंडपंप इस रोड पर सैकड़ों लोगों का आवागमन रहता है। दूसरी तरफ ग्राम पंचायत लखनापुर के मजरा बटौरा में  सुखदेव पुत्र दिलेराम घर के किनारे लगा हैंडपंप खराब है। रामगांव – बहराइच मार्ग राजी चौराहा पर गंदगी के बीच स्थित है।

हैंडपंप का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं। ऐसे में बीमारियों के बढ़ने की आशंका बनी है फिर भी जिम्मेदार अंजान बने हुए हैं। खंड विकास अधिकारी हेमंत यादव से जानकारी प्राप्त करने के लिए संपर्क किया तो घंटी बजती रही, लेकिन फोन रिसीव नहीं हुआ। फिलहाल भीषण गर्मी में पेयजल की गंभीर समस्या बनी है।

अचार संहिता से हुई दिक्कत

ग्राम प्रधान का कहना है कि हैंडपंप खराब होने की सूचना प्राप्त हुई है मिस्त्री से संपर्क किया गया है आचार संहिता के चलते कार्यबाधित रहा है। जल्द ही रिबोर करवाकर मरम्मत करवाया जाएगा।

ग्राम पंचायत सही करवाए हैंडपंप 

किसी भी ग्राम पंचायत में हैंडपंप खराब है तो इसकी सूचना ग्राम प्रधान की ओर से ब्लॉक के अधिकारियों को दी जाती है जिसके माध्यम से हैंडपंप सही कराया जाता है अगर कहीं दिक्कत है तो वह जल निगम के अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए हैंडपंप सही करवाया जाएगा..,कमला शंकर एक्सईएन जल निगम।

यह भी पढ़ें:-प्रतापगढ़: राजा भइया की दरियादिली या सपा से नजदीकी!, सपा प्रत्याशी के पिता के खिलाफ दर्ज कराये मुकदमे को वापस लेंगे कुंडा विधायक