Bareilly News: ट्रांसफार्मर फुंकने से बिजली गुल, गुस्साए लोगों ने बदायूं रोड पर लगाया जाम

Bareilly News: ट्रांसफार्मर फुंकने से बिजली गुल, गुस्साए लोगों ने बदायूं रोड पर लगाया जाम

बरेली/कैंट, अमृत विचार। लाइनों को दुरुस्त किए जाने के तमाम दावों के बावजूद गर्मी की शुरुआत होते ही ब्रेकडाउन और भीषण कटौती ने लोगों का चैन से जीना मुहाल कर दिया है। सुभाषनगर के बाद रविवार को कैंट इलाके में बिजली का संकट गहरा गया। 

ओवरलोडिंग के कारण फुंका ट्रांसफार्मर 18 घंटे बाद भी नहीं बदला गया तो गुस्साए लोगों ने बदायूं रोड पर लाल फाटक के पास जाम लगा दिया। पुलिस जाम खुलवाने पहुंची तो लोगों से उसकी तीखी नोकझोंक हुई। जेई के दो घंटे के अंदर ट्रांसफार्मर लगवाने के आश्वासन पर लोगों ने जाम खोला। हालांकि इसके बाद भी देर रात तक बिजली नहीं आई।

आंवला सांसद धर्मेंद्र कश्यप के गांव कांधरपुर की न्यू कॉलोनी और सद्भावना कॉलोनी में शनिवार रात 8 बजे ट्रांसफार्मर फुंक जाने के बाद बिजली की आपूर्ति ठप हो गई थी। लोगों की पूरी रात भीषण गर्मी से जूझते हुए गुजरी। सुबह भी पानी-बिजली न होने की वजह से भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा। शाम पांच बजे तक बिजली नहीं आई तो भीड़ ने लाल फाटक पुल के पास बदायूं रोड पर जाम लगा दिया। 

कुछ ही देर में सैकड़ों वाहन जाम में फंस गए और दोनों तरफ लंबी कतारें लग गईं। फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे इंस्पेक्टर कैंट जगत नारायण पांडेय ने गुस्साए लोगों को समझाकर जाम खुलवाने की कोशिश की, लेकिन वे ट्रांसफार्मर बदले जाने तक सड़क से हटने को तैयार नहीं हुए।

इस बीच पुलिस और जाम लगाने वाले लोगों के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई। इंस्पेक्टर कैंट ने कांथरपुर सबस्टेशन के जेई अजय कुमार यादव को फोन करके मौके पर बुलाया। जेई ने लोगों को दो घंटे के भीतर ट्रांसफार्मर बदलवाकर आपूर्ति दुरुस्त कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद लोग सड़क से हटे, तब कहीं ट्रैफिक चालू हो पाया। हालांकि जेई के आश्वासन के बाद भी रात नौ बजे तक इलाके में बिजली की आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी।

रविवार की सुबह ट्रांसफार्मर फुंक जाने से कुछ इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई थी। इससे गुस्साए लोगों ने हंगामा किया। दूसरा ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली सप्लाई बहाल कराई जा रही है। - अमित सक्सेना, एसडीओ नकटिया

डीएम आवास समेत सिविल लाइंस के कई इलाकों में बिजली गुल
डीएम आवास के साथ सिविल लाइंस के कई इलाकों में रविवार सुबह दो घंटे तक बिजली गुल रही। बिजली न आने से पानी की सप्लाई भी प्रभावित रही और लोगों को दिक्कत उठानी पड़ी। सिविल लाइंस के जेई श्यामवली वर्मा ने बताया कि रविवार सुबह 9 से लेकर 11 बजे तक आरडीएसएस योजना के तहत सर्किट हाउस रोड पर केबिल डालने के लिए बिजली आपूर्ति बंद की गई थी। काम पूरा होने के बाद बिजली शुरू करा दी गई। स्टेशन रोड और सरन अस्पताल के पास शनिवार रात करीब 12 बजे लोकल फाल्ट होने से चार घंटे से अधिक समय तक बिजली गुल रही।

गंगानगर में देर रात बहाल हो पाई बिजली आपूर्ति
सुभाषनगर उपकेंद्र से जुड़ी गंगानगर कॉलोनी में शुक्रवार शाम को ट्रांसफार्मर खराब हो गया था। इसके बाद शनिवार देर रात तक इस इलाके में बिजली नहीं आई तो गुस्साए लोगों ने पहले सुभाषनगर उपकेंद्र पर हंगामा किया और उसके बाद बदायूं रोड पर जाम लगाकर बिजली विभाग के खिलाफ नारेबाजी की थी। अधिशासी अभियंता प्रथम अमित कुमार आनंद ने बताया कि शनिवार देर रात दूसरा ट्रांसफार्मर लगवा दिया गया था। इसके साथ 33 केवी की लाइन में हुए फाल्ट को भी ठीक कराकर बिजली आपूर्ति बहाल करा दी गई थी।

हरूनगला और किला इलाके में ट्रिपिंग से मुसीबत
हरुनगला, जगतपुर के साथ किला उपकेंद्र से जुड़े इलाकों में भी रविवार को पूरे दिन बिजली संकट बना रहा। किला के अलखनाथ मंदिर रोड पर रविवार की रात 8 बजे से लेकर 9 बजे तक कटौती की गई। इसके साथ गढ़ी चौकी, बाकरगंज, हुसैन बाग समेत कई और इलाकों में ट्रिपिंग के कारण लोग परेशान होते रहे। हरूनगला की 33 केवी लाइन में भी रविवार सुबह और शाम को लोकल फाल्ट होने से जगतपुर, पवन बिहार, सेटेलाइट रोड, पीलीभीत बाईपास, फाइक एन्क्लेव, कटरा चांद खां और सतीपुर क्षेत्र में तीन से चार घंटे तक बिजली आपूर्ति बााधित रही।

आजमनगर में तेज वोल्टेज से फुंके उपकरण
कुतुबखाना उपकेंद्र से जुड़े आजमनगर में रविवार सुबह तेज वोल्टेज आने से तमाम दुकानों और घरों में इन्वर्टर से लेकर पंखे तक फुंक गए। आजमनगर के हाजी लतीफ कुरैशी ने बताया कि तेज वोल्टेज आया तो इन्वर्टर से धुआं निकलने लगा। शिकायत के बाद भी समस्या का समाधान नहीं किया गया। आजमनगर के ही साजिद ने बताया कि वोल्टेज की समस्या रविवार को पूरे दिन बनी रही। दिन में की गई शिकायत पर शाम के समय बिजली कर्मचारी पहुंचे। उन्होंने बताया कि ट्रांसफार्मर में खराबी से वोल्टेज कम और ज्यादा हो रहा था।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: प्रचंड गर्मी का कहर, 11 साल का टूटा रिकॉर्ड...42.7 डिग्री पहुंचा पारा