पीलीभीत: 13 साल की लड़की की करा दी सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी...मां ने दर्ज कराई FIR,जेठ समेत चार को बनाया आरोपी

पीलीभीत: 13 साल की लड़की की करा दी सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी...मां ने दर्ज कराई FIR,जेठ समेत चार को बनाया आरोपी

पीलीभीत, अमृत विचार। एक महिला ने अपने जेठ समेत चार लोगों पर 13 वर्षीय पुत्री को बहला फुसलाकर बरेली से पीलीभीत लाने के बाद शादी कराने का आरोप लगाया है। खास बात है कि किशोरी की शादी छिपकर नहीं मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनवरी माह में कराए जाने की बात कही है। एसपी के आदेश पर कोतवाली पुलिस ने चार आरोपियों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज की है।

माधोटांडा थाना क्षेत्र की एक महिला की ओर से धोखाधड़ी, , बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम आदि धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है। जिसमें जेठ समेत चार लोगों को आरोपी बनाया है। पीड़िता ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि उसकी शादी 17 जुलाई 2010 को हुई थी। उसके तीन बच्चे 13 व आठ साल की पुत्री व एक 11 साल का बेटा है। पति नशा अधिक करते थे। जिसके चलते वह बच्चों को लेकर बरेली चली गई थी। वहीं पर मजदूरी किया करती थी।

20 दिसंबर 2023 को उसका जेठ समेत चार आरोपी उसे देखने के बहाने जिला अस्पताल बरेली आए थे। उस वक्त पीड़िता के पैर में फैक्चर होने पर इलाज चल रहा था। आरोपी उसकी 13 वर्षीय पुत्री को बहला फुसलाकर ले गए।  इसके बाद उसकी नाबालिग पुत्री का सामूहिक विवाह योजा के तहत 27 जनवरी को ड्रमंड राजकीय इंटर कॉलेज में कूटरचित दस्तावेज की मदद से दियोरियाकलां क्षेत्र के एक युवक से शादी करा दी। 

योजना के तहत मिलने वाली धनराशि भी आरोपियों ने हड़प ली। जबकि पुत्री कक्षा आठ में माधोटांडा क्षेत्र के एक विद्यालय में पढ़ती थी। पति की 25 मार्च 2024 को मौत हो चुकी है।  बेटी की शादी के बारे में उस जानकारी तब हुई जब पीड़िता उसे तलाशते हुए घर पहुंची थी। आरोपियों ने विरोध करने पर मारपीट कर धमकी देकर भगा दिया।

उच्चाधिकारियों के आदेश पर एक महिला की ओर से एफआईआर दर्ज कर ली गई है। विवेचना कराई जा रही है। जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसी के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। - नरेश त्यागी, कोतवाल

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: जिसकी खातिर शादी से एक दिन पहले छोड़ा घर, वो प्रेमी भी निकला बेवफा...अब दर्ज हुई एफआईआर