सेवानिवृत्त अधिकारियों और बड़े व्यापारियों से करते थे ठगी

सीबीआई अधिकारी बन 12 राज्यों में ठगी करने वाला शातिर ठग गिरफ्तार

सेवानिवृत्त अधिकारियों और बड़े व्यापारियों से करते थे ठगी

लखनऊ, अमृत विचार: फर्जी सीबीआई अधिकारी बनकर 12 राज्यों के 39 लोगों से ठगी कर चुके दो साइबर जालसाजों को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार किया। आगरा से गिरफ्तार आरोपियों के पास से कई बैंक खातों के चेक और पासबुक बरामद हुए। पुलिस के मुताबिक इन्हीं खातों से ठगी के रकम की हेराफेरी हो रही थी। फिलहाल आरोपियों ने 1.68 करोड़ रुपये ठगने की बात कुबूल की है।

साइबर क्राइम थाना प्रभारी बृजेश कुमार यादव के मुताबिक 25 फरवरी को निरंजन सिंह की शिकायत पर गाजीपुर थाने में ठगी की रिपोर्ट दर्ज की गई थी। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि उनके पास कॉल आई कि आपके खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला सामने आया है। थोड़ी देर बाद वीडियो कॉल पर कुछ पुलिस वाले दिखे जो खुद को सीबीआई अफसर बता रहे थे। उन्हें कहा कि आपको डिजिटल अरेस्ट कर लिया गया है।

मामला रफा-दफा करने के एवज में 30.50 लाख रुपये एक खाते में ट्रांसफर करवा लिए। थाना प्रभारी ने बताया कि इसी केस की जांच करते हुए बुधवार को आगरा से राजीव भसीन और मोहित चोपड़ा को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि 12 राज्यों के 39 लोगों को इसी तरफ का खौफ दिखाकर 1.68 करोड़ रुपये ठग चुके हैं। इनके बैंक खातों की जांच में पता चला कि ठगी की रकम विदेशों में भेजी गई है।

फर्जी फर्माें के नाम पर बैंक में खुलवाये अकाउंट

इंस्पेक्टर बृजेश कुमार यादव के मुताबिक, राजीव व मोहित ने फर्जी फर्माें के नाम पर बैंक में करंट अकाउंट खुलवा रखे हैं। खातों की डिटेल विदेश में बैठे साइबर अपराधियों को भेजते थे। धोखाधड़ी कर लोगों से ठगे रुपये इन्हीं खातों में ट्रांसफर कराते थे। पीड़ितों से ओटीपी लेने के बाद "AtOtp Forwarder " एप से विदेश में बैठे साथियों को भेजते थे। इसके बाद उनका हिस्सा उनके खाते में ट्रांसफर हो जाता था।

पीड़ित निरंजन से इसी तरह ठगे थे रुपये

इंस्पेक्टर ने बताया पीड़ित निरंजन सिंह से आरोपियों ने श्री साई राम टेंट हाउस नाम से फर्म बनाकर इंडसइंड बैंक में करंट अकाउन्ट खुलवा कर 30.50 लाख रुपये हड़पे थे। कहा कि अभी जांच की जा रही है। इसी तरह के अन्य मामलों को खंगाला जा रहा है। पूछताछ में और अहम जानकारियां मिली हैं। जिनके आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

दोनों ने किस प्रदेश में कितने लोगों से की ठगी

उत्तर प्रदेश में एक, आन्ध्र प्रदेश में छह, हरियाणा में दो, महाराष्ट्र में दो, राजस्थान में तीन, तेलंगाना में छह, असम में दो, बिहार में एक, गुजरात में तीन, केरल में तीन, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो, पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति से राजीव भसीन व मोहित चोपड़ा ने ठगी की है।