गोंडा: कुआनों जंगल में लगी भीषण आग, लाखों रुपये की कीमती लकड़ी जल कर स्वाहा

रात भर आग बुझाने में जुटी रहीं दमकल की गाड़ियां  

गोंडा: कुआनों जंगल में लगी भीषण आग, लाखों रुपये की कीमती लकड़ी जल कर स्वाहा

गोंडा, अमृत विचार। धानेपुर थाना क्षेत्र के त्रिलोकपुर गांव के समीप स्थित कुआनों जंगल में बुधवार की देर शाम अचानक आग लग गयी। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और आग की लपटें आसमान छूने लगीं।आग की लपटों को देख जंगल के किनारे बसे गांवों में दहशत फैल गयी। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे फायर कर्मियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन वह असफल रहे। पूरी रात जंगल से आग की लपटें निकलती रहीं और धुंए के गुबार से जंगल सुलगता रहा।

दमकल की दो गाड़ियां पूरी रात आग बुझाने में जुटी रहीं। 10 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद बृहस्पतिवार की सुबह आग पर काबू पाया जा सका। इस अग्निकांड में लाखों रूपये की बेशकीमती लकड़ी जलकर स्वाहा हो गयी है‌। कुआंनों के पास रहने वाले ग्रामीणों के मुताबिक बुधवार की देर शाम जंगल में आग लग गयी। पहले तो इसकी जानकारी नहीं हुई लेकिन जब जंगल से आग की लपटें निकलती दिखाई दीं तो उनके होश उड़ गए।

3

ग्रामीण दौड़कर मौके पर पहुंचे और इसकी सूचना जंगल विभाग के अफसरों व दमकल महकमें को दी गयी लेकिन न तो वन विभाग के अधिकारी ही पहुंचे और न ही समय से दमकल कर्मी पहुंच सके। करीब दो घंटे की देरी के दमकल की एक छोटी गाड़ी आग बुझाने पहुंची लेकिन तब तक आग की लपटें विकराल रूप धारण कर चुकी थीं। कुछ देर बाद दूसरा वाहन भी बुलाया गया। दोनों वाहनों के कर्मचारी ग्रामीणों के सहयोग पूरी रात आग को काबू करने में जुटे रहे।

करीब 10 घंटे की मशक्कत के बाद आग बुझायी जा सकी। इल दौरान सैकड़ों बीघा जंगल आग की भेंट चढ़ गया और साखू, खैर, जामुन, सागौन व अन्य कीमती पेड़ इस अग्नि कांड में जलकर स्वाहा हो गए। जली लकड़ियों की कीमत लाखों रुपये बताया जा रही है‌।

 

यह भी पढ़ें:-हरदोई: बहनोई के साथ मिठाई खरीदने गए साले को उठा ले गए बोलेरो सवार, जानें फिर क्या हुआ...