Deva Sharif: भीषण गर्मी से कम हुई देवा शरीफ में जायरीनों की संख्या, शिरीनी की दुकानों पर पसरा सन्नाटा

मजार परिसर में धूप से बचने के इंतजाम भी नाकाफी

Deva Sharif: भीषण गर्मी से कम हुई देवा शरीफ में जायरीनों की संख्या, शिरीनी की दुकानों पर पसरा सन्नाटा

दीपराज सिंह/ देवा, बाराबंकी, अमृत विचार। इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। पारा 40 डिग्री पार कर रहा है। गर्म हवा और तेज धूप से लोग परेशान हैं। लगातार बढ़ रहे तापमान से हर कोई परेशान है। भीषण गर्मी के चलते कस्बा देवा स्थित सूफी संत हाजी वारिस अली शाह की दरगाह पर जियारत करने आने वाले जायरीनों की आमद में भी कमी आने लगी है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भारी कमी देखने को मिल रही है। हलांकि मजार प्रशासन जायरीनों की कमी को नकार रहा है।

7

जो रब है वही राम है का संदेश देकर दुनियां को इंसानियत का पैगाम देने वाले सूफी संत हाजी वारिस अली शाह की कस्बा देवा स्थित दरगाह पर प्रतिदिन दिन भारी संख्या में जायरीन आकर जियारत करते हैं। मजार पर लगने वाले नौचंदी मेले में जायरीनों की संख्या लाखों के करीब पहुंच जाती है, लेकिन इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के चलते जायरीनों की आमद में काफी कमी देखी जा रही है। 

6

मजार रोड पर शिरीनी की दुकानों पर सन्नाटा साफ देखा जा सकता है। मजार प्रशासन द्वारा मजार परिसर के अन्दर धूप से बचने के लिए कोई इंतजाम न होने के कारण जायरीन पेड़ो की छांव के नीचे शरण ले रहे हैं। व्यवस्था के नाम पर परिसर में एक पानी का स्टॉल जरूर लगाया गया है। कस्बा देवा में चाय और खान पान का स्टॉल लगाने वाले दुकानदारों की मानें तो गर्मी के चलते करीब एक सप्ताह से जायरीनों की आमद में कमी हुई है, लेकिन सुबह और शाम थोड़ी चहल पहल रहती है। तापमान में गिरावट आने पर भीड़ फिर बढ़ने की उम्मीद है। 

6

मजार पर जियारत करने आने वाले जायरीनों की आमद में कोई खास कमी नहीं हुई है। मजार परिसर के सारे कमरे आज भी फुल हैं। गर्मी के चलते दोपहर में जायरीनों की आमद में थोड़ी कमी जरूर हो जाती है, लेकिन सुबह शाम काफी जायरीन आते हैं। छुट्टियों के दिन लोग परिवार के साथ आते हैं और आम दिनों में लोग जियारत करने भी आ रहे हैं..., साद महमूद वारसी, आस्ताना मैनेजर देवा शरीफ।

यह भी पढ़ें:-Lok Sabha Elections 2024: सुलतानपुर पहुंचे वरुण गांधी, मां मेनका के लिए किया प्रचार, जानें क्या कहा...

 

ताजा समाचार

रुद्रप्रयाग हादसा: नैनी की वंदना हुई गंभीर रूप से घायल, वीडियो कालिंग पर मां ने की बात
Unnao में CM के निर्देश की खुलेआम उड़ाई जा रही धज्जियां...शहर में अवैध रूप से संचालित हो रहे टैक्सी व बस स्टैंड
आम तोड़ने के दौरान गिर कर घायल हुआ किशोर, अस्पताल ले जाते समय हुई मौत 
Unnao News: 100 साल से अधिक पुराना कुआं बंद कराने से नाराजगी...लोग बोले- सार्वजनिक उपयोग में आता रहा है
पीलीभीत: गंदे पानी के निकास की समस्या का होगा समाधान, चेयरमैन ने जेसीबी से खुदवाया नाला...बोले- जल्द होगा पक्का निर्माण
आ गया तो गोली मार दूंगा...कहते हुए लेखपाल को दी धमकी-एससी-एसटी एक्ट में केस दर्ज