बदायूं: कम बच्चों वाले स्कूलों से हटेंगे शिक्षक, शासन ने बीएसए को दिए ये निर्देश 

जिले के 27 स्कूलों में सबसे कम बच्चे, बीस में 10 से 20 है विद्यार्थियों की संख्या 

बदायूं: कम बच्चों वाले स्कूलों से हटेंगे शिक्षक, शासन ने बीएसए को दिए ये निर्देश 
डेमो

बदायूं, अमृत विचार। जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या बहुत कम है। उन शिक्षकों को हटाकर अधिक संख्या वाले स्कूलों में स्थानांतरित किया जाएगा। इसके लिए बच्चों और शिक्षकों का ब्योरा मानव संपदा पोर्टल पर दुरूस्त किया जाएगा। जिसके आदेश बेसिक शिक्षा सचिव द्वारा दिए गए हैं। जिले में 27 स्कूल ऐसे हैं जिनमें 10 से 30 तक बच्चों का नामांकन है। वहीं बीस में मात्र दस बीस ही छात्रों की संख्या है। सचिव के आदेश मिलने पर पोर्टल पर डाटा दुरुस्त करने का काम शुरू हो गया है। जिसे तीस मई तक पूरा किया जाना है। 

जिले के 15 ब्लॉक और तीन नगर में संचालित 2155 परिषदीय स्कूलों में पिछले वर्ष की तुलना में 33 हजार से अधिक बच्चे कम हो गए हैं। इनमें 27 स्कूल ऐसे हैं जिनमें शिक्षकों की संख्या के मुकाबले बच्चों की संख्या बहुत कम है। यह डाटा यू डायस पोर्टल पर दर्ज है। यह स्थिति जिले के स्कूलों में ही नहीं प्रदेश के अन्य जिलों में संचालित स्कूलों  की भी ऐसी ही स्थिति है। ऐसी स्थिति होने पर बेसिक शिक्षा सचिव ने बीएसए को पत्र जारी कर कम संख्या वाले शिक्षकों और बच्चों का ब्योरा मानव संपदा पोर्टल पर दुरुस्त करने के आदेश दिए हैं। यह ब्योरा 30 मई  तक अपलोड़ किया जाना है।

वहीं शासन से पत्र मिलने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा डाटा दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया है। जिससे शिक्षकों को उन स्कूलों से हटाकर अन्य स्कूल में भेजा जा सके। इस संबंध में बीएसए स्वाती भारती ने बताया कि कम संख्या वाले स्कूलों ब्योरा मानव संपदा पोर्टल पर दुरुस्त कराने का काम शुरू करा दिया है।

ये भी पढ़ें- बदायूं: रोडवेज बस ने ऑटो को मारी टक्कर, बच्चे समेत दो की मौत...आठ घायल