Bareilly News: डोंगल न लगने से भुता ब्लॉक की 92 ग्राम पंचायतों के मजदूरों का लटका भुगतान

Bareilly News: डोंगल न लगने से भुता ब्लॉक की 92 ग्राम पंचायतों के मजदूरों का लटका भुगतान

बरेली, अमृत विचार। भुता ब्लॉक की सभी ग्राम पंचायतों के मनरेगा श्रमिकों का करीब 20 लाख रुपये का भुगतान पिछले एक सप्ताह से रुका हुआ है। इससे श्रमिक परेशान हैं। पीओ मनरेगा के अचानक अवकाश पर चले जाने से उनका डोंगल नहीं लगने से भुगतान लटक गया।

कई बार शिकायत के बाद भी समस्या का समाधान नहीं होने पर शुक्रवार को प्रधान और रोजगार सेवक संघ के पदाधिकारियों ने विकास भवन पहुंचकर सीडीओ के सामने समस्या उठाई।

दरअसल, भुता ब्लॉक में 92 ग्राम पंचायतें हैं। मनरेगा के तहत काम करने वाले मजदूरों का पीओ मनरेगा का डोंगल लगने के बाद ही भुगतान होता है। कुछ दिनों से पीओ मनरेगा अवकाश पर हैं। उनका चार्ज भी किसी के पास नहीं है, इससे मनरेगा में काम करने वाले श्रमिकों का 18 से 23 मई के बीच का भुगतान लटक गया है। करीब पांच से छह हजार मनरेगा श्रमिक हैं, जिनका भुगतान नहीं हो पा रहा है। 

इस समस्या को लेकर कई बार स्थानीय स्तर पर जिम्मेदारों की ओर से उठाया गया, लेकिन समाधान का रास्ता नहीं निकलने पर शुक्रवार को काफी संख्या में प्रधान और रोजगार सेवक विकास भवन पहुंचे। रोजगार सेवक संघ के जिलाध्यक्ष गंगादीन ने पदाधिकारियों के साथ सीडीओ जगप्रवेश से मिलकर समस्या बताई।

कहा कि, मस्टररोल भुगतान के लिए लंबित होते जा रहे हैं, इससे समय से मनरेगा श्रमिकों को मजदूरी नहीं मिल पा रही है। कहा कि मनरेगा योजना के तहत वर्क साइट पर श्रमिकों की हाजिरी एनएनएमएस एप मे माध्यम से लगाई जाती है। मस्टर रोल जीरो होने की स्थिति में दोबारा हाजिरी लगाना संभव नहीं हो पा रहा है। 

पीओ मनरेगा के न होने से सभी ग्राम पंचायतों के मस्टर रोल सातवें दिन खुद जारी हो जाएंगे। समस्या सुनने के बाद सीडीओ ने मदद का आश्वासन दिया। धर्मपाल, धर्मेंद्र, तेजपाल आदि मौजूद रहे। रोजगार सेवक संघ के जिलाध्यक्ष ने बताया कि सीडीओ ने समस्या को देखते हुए जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी वीरपाल को पीओ मनरेगा का चार्ज दिया है। अब जल्द समस्या दूर होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- बरेली: चुनाव आयोग के आदेशों की शिक्षकों ने उड़ाईं धज्जियां, भाजपा उम्मीदवार को लड़ाया चुनाव...अब लटकी कार्रवाई की तलवार