बदायूं: शुरू हुआ नौतपा, आसमान से आग उगल रहा सूरज  

सूर्य रोहिणी में सूरज के प्रवेश करते ही शुरू हुआ नौतपा, तपन से बेहाल रहेगे लोग  

बदायूं: शुरू हुआ नौतपा, आसमान से आग उगल रहा सूरज  

बदायूं, अमृत विचार। नौतपा के 9 दिनों में भीषण गर्मी पड़ती है। इस बार सूर्य को गुरु का साथ मिलने से नौतपा और भी झुलसाने वाला होगा। नौतपा शु्क्रवार से शुरू हो गया है। जो  2 जून को समाप्‍त होगा। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने पर नौतपा शुरू होता है। सूर्य अभी वृष राशि में गोचर कर रहे हैं और यहां इनको गुरु का भी साथ मिल रहा है। गुरु भी 1 मई को ही वृषभ राशि में आ चुके हैं। गुरु और सूर्य का यह संयोग गर्मी के मौसम में तपिश को और बढ़ाएगा। यानी कि अबकी बार नौतपा में सूर्य देव लोगों को झुलसाएंगे। 

ज्योतिषाचार्य राजेश कुमार शर्मा बताते हैं कि रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही सूर्य और धरती के बीच की दूरी बेहद कम हो जाती है। सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं तो इस बीच तापमान सबसे ज्यादा होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रोहिणी नक्षत्र  का अधिपति ग्रह चंद्रमा ही है। जो शीतलता का प्रतीक है, लेकिन जब सूर्य चंद्रमा के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो सूर्य चंद्रमा के इस नक्षत्र को भी अपने प्रभाव में ले लेता है इससे चंद्रमा का प्रभाव भी कम हो जाता है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार नौतपा में तपन जब अधिक होती है उसे वर्ष अच्छी बारिश के योग बनते हैं।

तूफान-बारिश के संकेत
ज्योतिषाचार्य कहते हैं कि इस साल नौतपा के दौरान शनि वक्री अवस्था में रहेंगे।  ज्योतिष जानकारों के अनुसार ग्रहों की स्थिति इस बार नौतपा से पहले 28 अप्रैल को शुक्र और 7 मई को गुरु ग्रह अस्त हो गए हैं। अब सूर्य के साथ शुक्र भी रहेंगे, रोहिणी नक्षत्र का स्वामी ग्रह चन्द्रमा है, सूर्य के साथ शुक्र भी वृषभ राशि में होंगे, शुक्र एक रस प्रधान ग्रह है। इसलिए वह गर्मी से राहत भी दिलवाएगा। इसकी वजह से देश में कई इलाकों में तेज हवाएं और आंधी तूफान के साथ बारिश होने के भी आसार बन रहे हैं।

सूर्य की पूजा और ठंडी चीजों का दान 
ज्योतिषाचार्य कहते हैं कि नौतपा में सूर्य प्रचंड रूप में रहते हैं इस दौरान सुबह सूर्य देव को जल अर्पित करें। लोगों को ठंडी चीजें जैसे पानी, शरबत, रसदार फल, छाता, नींबू पानी, छाछ, दही, सत्तू आदि का दान करें. इससे सूर्य की कृपा प्राप्त होती है।

नौतपा की गणना
नौतपा शुरू - 25 मई 2024 शनिवार
नौतपा खत्म - 8 जून 2024 शनिवार
सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश - 
25 मई, रात्रि 3:15 से
 8 जून, रात्रि 1:04 तक।

ये भी पढ़ें- बदायूं: गर्मी की वजह से 70 वर्षीय बुजुर्ग की हुई मौत, परिवार में था अकेला