बरेली: पितांबरपुर क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनाने का रास्ता साफ, रेलवे ने जारी की एनओसी

52 करोड़ से बनेगा 500 मीटर लंबा रेलवे ओवरब्रिज

बरेली: पितांबरपुर क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनाने का रास्ता साफ, रेलवे ने जारी की एनओसी

बरेली, अमृत विचार। लंबी जद्दोजहद के बाद फरीदपुर-बुखारा मार्ग के पितांबरपुर रेलवे क्रॉसिंग पर टू लेन आरओबी (रेल ओवरब्रिज) के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। रेलवे से एनओसी मिलने के बाद चुनाव आचार संहिता खत्म होते ही निर्माण कार्य शुरू कराने की तैयारी की जा रही है। डेढ़ साल के अंदर निर्माण पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। इस रोड पर जाम की समस्या से जूझ रहे लोगों को आरओबी बनने के बाद बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

फरीदपुर की पीतांबरपुर रेलवे क्रॉसिंग से भारी संख्या में लोगों की बदायूं और फरीदपुर हाईवे की ओर आवाजाही होती है। दिन भर ट्रेन और मालगाड़ियों के गुजरने के दौरान रेलवे क्राॅसिंग के बार-बार बंद होने की वजह से अक्सर यहां जाम लगा रहता है। जब भी एक साथ आगे-पीछे कई रेल गाड़ियां निकलती हैं तो जाम की स्थिति भीषण हो जाती है। क्रॉसिंग खुलने के बाद भी जाम आसानी से नहीं खुल पाता।

इसी समस्या के कारण वर्ष 2019-20 में आरओबी का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। इसे मंजूरी मिलने के बाद शासन से का बजट भी मिल गया था। करीब 500 मीटर के दायरे में बनने वाले आरओबी का एस्टीमेट करीब 52 करोड़ का है। पहली किस्त भी कार्यदायी संस्था सेतु निगम को दे दी गई है। पिछले साल 1 अप्रैल को पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने आरओबी का शिलान्यास कर चुके हैं। निर्माण की समयसीमा 11 महीने तय की गई थी लेकिन रेलवे की एनओसी न मिलने के कारण इसकी शुरुआत ही नहीं हो पा रही थी।

करीब साल भर बाद अब जाकर रेलवे ने आरओबी के निर्माण के लिए एनओसी जारी कर दी है। सेतु निगम के अधिकारियों के मुताबिक निर्माण शुरू कराने की प्रक्रिया चालू हो गई है। चार जून के बाद निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। आरओबी का निर्माण दिसंबर 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

रेल वर्क्स प्रोगाम में प्रस्ताव शामिल न होने से निर्माण रुका हुआ था। अब रेलवे की एनओसी मिल गई है। चार जून के बाद निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। लखनऊ मुख्यालय की टीम ने आरओबी की डिजाइन और ड्राइंग बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है- अरुण गुप्ता, डीपीएम सेतु निगम

ये भी पढ़ें- बरेली: JE ने लगाया BSA पर उत्पीड़न का आरोप, बोले-SC होने के कारण किया जा रहा परेशान 

ताजा समाचार