Kanpur: मंथली पास बनवाइए, स्वीमिंग का जमकर लुत्फ उठाइए...भीड़ को देखते हुए नानाराव तरणताल में लागू होगी ये व्यवस्था

कानपुर में पहली जून से नानाराव तरणताल में लागू होगी पास व्यवस्था

Kanpur: मंथली पास बनवाइए, स्वीमिंग का जमकर लुत्फ उठाइए...भीड़ को देखते हुए नानाराव तरणताल में लागू होगी ये व्यवस्था

कानपुर, अमृत विचार। भीषण गर्मी के बीच खुला नानाराव पार्क का तरणताल हिट हो गया है। नगर निगम व कानपुर स्मार्ट सिटी के अधिकारी व कर्मचारी यहां प्रतिदिन आने वाली भीड़ को संभाल नहीं पा रहे हैं। तरणताल में प्रवेश को लेकर भीड़ कई बार उग्र हो जा रही है और तोड़-फोड़ कर रही है। इसको देखते हुए अब एक जून से अधिकारी यहां मंथली पास व्यवस्था लागू करने जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बताया कि एक जून से अब मंथली पास बनाया जाएगा। बच्चों को स्वीमिंग सिखाने के लिए यहां प्रशिक्षण भी शुरू किया जाएगा।

नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन के निर्देश पर सात अप्रैल को तरणताल में तैराकी का ट्रायल रन हुआ था। तरणताल के खुलने के बाद से ही यहां शहर भर से लोग तैराकी करने के लिए पहुंचने लगे। नि:शुल्क होने की वजह से आलम यह रहा कि एक दिन में 500 से अधिक लोग पहुंचे, जिससे तरणताल में तैनात कर्मचारियों के हाथ- पांव फूल गए। व्यवस्था को बनाए रखने और लोगों को अच्छी ट्रेनिंग देने के उद्देश्य से पिछले दिनों स्मार्ट सिटी ने 50 रुपये का टिकट लगा दिया था। इसके बाद भी यहां युवाओं की भीड़ बढ़ती गई। 

22 मई की शाम तो प्रवेश को लेकर युवा उग्र हो गये और जाली तोड़ दी। इसके बाद से नगर निगम ने यहां ड्रेस कोड समेत कई नियमों को लागू कर दिया। एक दिन में 500 से ज्यादा युवा यहां पहुंच रहे हैं। जो लोग स्वीमिंग ड्रेस के लिये तय किये परिधान लेकर नहीं आ रहे हैं, उन्हें लौटाया जा रहा है। अधिशाषी अभियंता प्रोजेक्ट आरके सिंह ने बताया कि भीड़ को देखते हुए फैसला लिया गया है कि एक जून से मंथली पास बनाया जाएगा। नियमानुसार पास के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। 

युवाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण

अधिशासी अभियंता आरके सिंह ने बताया कि यहां आने वाले युवाओं को स्वीमिंग का प्रशिक्षण भी देने की शुरुआत की जाएगी। प्रशिक्षित ट्रेनर स्वीमिंग की बारीकियां सिखाएंगे। इसके लिये ट्रेनर और लाइफ सपोर्ट गार्ड की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि निम्न आय वर्ग के युवाओं को भी सरकारी सुविधा का लाभ मिले, इसको ध्यान में रखकर ही मंथली शुल्क निर्धारित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें- कानपुर: शहर के टॉप टेन अपराधियों के घर पुलिस की छापेमारी, कारतूस-तमंचे मिले