Unnao News: यहां खेती के काम आ रहे हैं मनरेगा के माडल तालाब...श्रमिकों को रोजगार सहित जलस्तर सुधारने की थी मंशा

श्रमिकों को रोजगार सहित जलस्तर सुधारने व पशुओं को पानी उपलब्ध कराने की थी मंशा

Unnao News: यहां खेती के काम आ रहे हैं मनरेगा के माडल तालाब...श्रमिकों को रोजगार सहित जलस्तर सुधारने की थी मंशा

उन्नाव, अमृत विचार। मनरेगा से ग्राम पंचायतों में बनवाए गए अधिकांश तालाब वैसे तो शुरुआत से ही बेमकसद साबित होते रहे हैं लेकिन, अब यह अपना अस्तित्व ही खोने लगे हैं। हालात यह हैं कि इन तालाबों में पानी न होने से लोग इनमें खेती भी करने लगे हैं। इसके बाद भी जिम्मेदार इस ओर से आखें फेरे हैं।

बता दें आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को गांव में ही रोजगार मुहैया कराने के लिए कुछ दशक पहले सरकार ने अभियान चलाकर गांवों में तालाबों का निर्माण शुरू कराया था। विभागीय अधिकारियों के निर्देश पर ग्राम प्रधान व सचिव ने ग्राम समाज की जमीनों पर तालाबों का निर्माण कराया। वहीं कुछ ग्राम पंचायतों में पुराने तालाबों की गहराई बढ़ाने का कार्य भी कराया गया।

ग्राम समाज की जमीनों पर बनवाए गए तालाबों की न सिर्फ खुदाई कराई गई, बल्कि तारों की बाड़ लगाते हुए पौध रोपण भी कराया गया था। यही नहीं सीढ़ियों के अलावा पशुओं को इन तालाबों में पानी पीने की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रैंप (स्लोप) का निर्माण भी कराया गया था। तालाबों के लिए स्थल चयन में लापरवाही बरते जाने की वजह से बारिश के दिनों में भी यह तालाब कभी भर नहीं सके, जिससे पानी के अभाव में तालाब शुरुआत से ही अनुपयोगी साबित होते रहे।

अधिकांश स्थानों पर तार की बाड़ लगवाई ही नहीं गई थी और जहां लगवाई भी गई तो देखरेख के अभाव तार ही नहीं सीमेंट के पोल भी नदारत हो गए। समय बीतने के साथ इन तालाबों में बनवाई गई सीढ़ियां व रैंप भी क्षतिग्रस्त होते चले गए। अब तालाबों की अधिकांश जमीनों पर आसपास के किसान उपज बोने लगे हैं।

डीपीआरओ यतींद्र सिंह के मुताबिक तालाबों का निर्माण तो ग्राम पंचायतों में प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी कराते हैं, लेकिन इनका लेखाजोखा पंचायती राज विभाग के बजाए डीसी मनरेगा के पास रहता है। वहीं डीसी मनरेगा ने बताया कि अब किसी तालाब की जमीन पर कृषि कार्य होने की शिकायत नहीं प्राप्त हुई। शिकायत मिलने पर जांच करा अतिक्रमणकारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Unnao: प्रेम-संबंध कर की बातें...रिकार्डिंग वायरल कर हवस का बनाया शिकार, जान से मारने की धमकी देकर आरोपी फरार