मिचेल स्टार्क ने IPL की सर्वश्रेष्ठ गेंद फेंकी, सुनील नारायण KKR के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी : मैथ्यू हेडन

 मिचेल स्टार्क ने IPL की सर्वश्रेष्ठ गेंद फेंकी, सुनील नारायण KKR के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी : मैथ्यू हेडन

चेन्नई। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने आईपीएल फाइनल में अभिषेक शर्मा को  मिचेल स्टार्क की शरीर से बाहर की तरफ स्विंग होती गेंद को ‘आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ गेंद’ करार दिया जबकि सुनील नारायण को चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ बताया। श्रेयस अय्यर की अगुआई में केकेआर ने रविवार को सनराइर्ज हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर तीसरी बार आईपीएल खिताब जीता। 

हेडन ने ‘स्टार स्पोर्ट्स क्रिकेट लाइव’ से कहा, अभिषेक शर्मा को फेंकी गेंद जैसे ही मिशेल स्टार्क के हाथ से निकली तो काम खत्म हो गया। उसकी नियति आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ गेंद की थी- एक बेहद शानदार गेंद जो उस समय बेहद महत्वपूर्ण थी।’’ इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन ने कहा कि आईपीएल के अंत में स्टार्क की कलाई की स्थिति सही रखते हुए अतिरिक्त गति हासिल करने की क्षमता और नारायण की ऑलराउंड क्षमता से केकेआर को मजबूती मिली।

पीटरसन ने कहा, ‘‘मिशेल स्टार्क सत्र में अधिकतर समय 136-137 किमी प्रति घंटा की औसत रफ्तार से गेंदबाजी कर रहा था लेकिन पिछले दो हफ्ते में उसने 140 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी की। वह तेज गति से गेंदबाजी कर रहा है।

 उन्होंने कहा,, ‘‘हमने उसे इस टूर्नामेंट के शुरुआती सात (या) शायद आठ हफ्तों में कभी गेंद को स्विंग कराते हुए नहीं देखा लेकिन अंतिम कुछ हफ्तों में उसने अपनी कलाई की स्थिति ठीक की और गेंद को स्विंग कराना शुरू किया।’’ पीटरसन ने नारायण की भी सराहना करते हुए कहा कि केकेआर के इस अनुभवी खिलाड़ी ने अपने आलोचकों को सही जवाब दिया। उन्होंने कहा, ‘‘टूर्नामेंट की शुरुआत में मैं उसके सबसे मुखर आलोचकों में से एक था और कह रहा था कि प्रदर्शन में निरंतरता की कमी के कारण शीर्ष क्रम में मुझे सुनील नारायण पसंद नहीं है।

पीटरसन ने कहा, ‘‘हालांकि इस सत्र में उसने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। वह एक बल्लेबाज की तरह सोचा, एक बल्लेबाज की तरह बल्लेबाजी की और एक बल्लेबाज की तरह रन बनाए।’’ भारत के पूर्व बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने इस बीच श्रेय केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर, कोचिंग स्टाफ और टीम की घरेलू प्रतिभाओं को दिया। 

ये भी पढ़ें : क्रिकेट के एक फॉर्मेट को अलविदा कह सकते हैं मिचेल स्टार्क, IPL Champion बनने के बाद दिया संकेत