बुढ़वा मंगल: ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल पर श्री बड़े हनुमान जी का भव्य भव्य श्रृंगार, भोग में लगा महाप्रसाद

सुबह से जुटी भक्तों की भीड़, जगह जगह हुए भंडारे

बुढ़वा मंगल: ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल पर श्री बड़े हनुमान जी का भव्य भव्य श्रृंगार, भोग में लगा महाप्रसाद

प्रयागराज, अमृत विचार।  ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल पर श्री बड़े हनुमान मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा। प्रयागराज के बड़े हनुमान मंदिर में का भव्य श्रृंगार हुआ। बाघंबरी मठ और बड़े हनुमान मंदिर के महंत बलबीर गिरी महाआरती की। वहीं महाप्रसाद का भोग भी लगाया गया। मंदिर में सुंदरकांड का पाठ किया गया। 
बड़े मंगल के अवसर पर शहर के तमाम मंदिरों में भव्य आयोजन किया गया।  श्री बड़े हनुमान मंदिर में विशेष पूजन और श्रृंगार  हुआ। मंदिर को फूलों हर भव्य सजाया गया। साथ ही बड़े हनुमान जी का विशेष  श्रृंगार किया गया। सुबह मंगला काल में श्री बड़े हनुमान जी का अभिषेक और आरती की गई। गर्मी को देखते हुए शरबत का भंडारा चलाया गया।

ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार पर श्री बड़े हनुमान जी के दर्शन के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचे। देर शाम तक मंदिर में भीड़ लगी रही। शाम साढ़े चार बजे मंदिर में महाआरती की गई। इसके बाद सामूहिक सुंदरकांड का पाठ का आजोजन हुआ। वहीं, भक्तों को धूप से बचाने के लिए टेंट की भी व्यवस्था की गई थी। महंत बलबीर गिरी ने बताया कि बड़े हनुमान मंदिर में लेटे बजरंग बली को प्रयागराज के नगर कोतवाल के रूप में माने जाते हैं। 

जेठ मास का आज पहला और बड़ा मंगलवार है। संगम स्थित लेटे बड़े हनुमान मंदिर में भक्तों का जनसैलाब दर्शन करने के लिए उमड़ पड़ा है। सुबह से ही लंबी-लंबी कतारों में लगे भक्ति अपनी मनोकामना लेकर हनुमान जी महाराज से मन्नते मांग रहे हैं। बड़ा मंगलवार होने के वजह से हनुमान मंदिरों को सजाया गया है। भगवान 56 भोग लगाकर आरती की गई। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार का विशेष महत्व होता है।

इसे बड़ा मंगल भी कहा जाता है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इस बार ज्येष्ठ माह में चार बड़े मंगल रहा रहे हैं। इस पावन दिन हनुमान जी की विशेष पूजा- अर्चना करना चाहिए। बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की व्रत-पूजा अचूक मानी जाती है। हिन्दू मान्यता के अनुसार इस दिन बजरंगबली को चोला चढ़ाने, दान पुण्य करने से हर तरह की बाधा दूर होती है। बड़ा मंगल के दिन विधि विधान से हनुमान जी की पूजा करने से आर्थिक, मानसिक और शारीरिक पीड़ा से मुक्ति मिलती है। हनुमान जी की पूजा- अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। इसी मान्यता को लेकर बड़े हनुमान मंदिर प्रांगण में भारी संख्या में भक्त पूजा अर्चना में लीन हैं।

ये भी पढ़ें - UP में भीषण गर्मी, लखनऊ में ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए लगाए कूलर