बाराबंकी : मवेशियों की कब्रस्थली बनी गौशाला, उठ रही दुर्गंध

चारा, भूसा आदि के नहीं हैं उचित प्रबंध

बाराबंकी : मवेशियों की कब्रस्थली बनी गौशाला, उठ रही दुर्गंध

रामनगर/ बाराबंकी, अमृत विचार। विकास खंड के ग्राम सिलौटा में संचालित गौशाला मृत मवेशियों की कब्रगाह बनी हुई है। जिससे उठने वाली दुर्गंध से राहगीर व ग्रामीण परेशान हैं। इस चिलचिलाती धूप में मवेशियों के लिए छांव की जो व्यवस्था की गई है वह नाकाफी साबित हो रही है। तमाम शिकायतों के बावजूद संबंधित लोग जानकर भी अंजान बने हुए। 

क्षेत्र के ग्राम सिलौटा मजरे मरौचा स्थित गौशाला में रहने वाले मवेशियों के लिए चारा, भूसा चोकर आदि के उचित प्रबंध नही हैं। दिखावा मात्र के लिए मैदान में थोड़ा बहुत हरा चारा उसी गंदगी के बीच डाल दिया जाता हैं। इस चिलचिलाती धूप में किसी तरह यहां के मवेशी अपनी भूख मिटाते हैं। इस दौरान पेट भरने के खातिर मवेशियों के बीच आपस में झड़प भी होती रहती है। विडंबना यह है कि इस गौशाला में दम तोड़ने वाले मवेशियों के शव को परिसर में ही दफना दिया जाता है। जिससे भयंकर दुर्गंध उठ रही हैं।

गांव के मुख्य मार्ग के किनारे यह गौशाला संचालित है। जिससे इस मार्ग से निकलने वाले राहगीरों और ग्रामीणों को भारी दुश्वारियां का सामना करना पड़ता है। पूर्व में कई बार समाचार पत्रों द्वारा इस समस्या को उठाया भी गया। जिस पर जिम्मेदार अधिकारियों ने आश्वासन देकर अपना पल्ला झाड़ लिया। समस्या का निदान आज तक नहीं हो पाया है। इस संबंध में बीडीओ प्रीति वर्मा ने यह कह कर फोन काट दिया गया वह पीसी में हैं। जबकि जिला पशु मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अतुल अवस्थी ने बताया कि यदि ऐसा है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें -बलिया में आम तोड़ने को लेकर दबंगों ने किशोर को बेरहमी से पीटा, अस्पताल ले जाते समय हुई मौत