मुरादाबाद से गाजियाबाद तक बनेंगे दो नए रेलवे ट्रैक, यात्रियों को होगी सुविधा

141 किलोमीटर होगी ट्रैक की लंबाई, अक्टूबर-नवंबर तक शुरू हो सकता है कार्य

मुरादाबाद से गाजियाबाद तक बनेंगे दो नए रेलवे ट्रैक, यात्रियों को होगी सुविधा

मुरादाबाद, अमृत विचार। मुरादाबाद से गाजियाबाद के बीच जल्द ही दो अतिरिक्त रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य शुरू किया जाएगा। लगातार बढ़ रही यात्रियों और ट्रेनों की संख्या को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। ट्रैक बिछाने से पहले फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है।

मुरादाबाद व गाजियाबाद स्टेशनों के बीच मौजूदा समय में दो ट्रैक पर ट्रेनें दौड़ रही हैं। इस रूट से रोजाना लगभग 200 ट्रेनें आवागमन करती हैं। इस रूट से न केवल मुरादाबाद, बल्कि रामपुर, बरेली, लखनऊ के लिए सीधे ट्रेनें संचालित की जाती हैं। मुरादाबाद से ही उत्तराखंड और जम्मू के लिए भी ट्रेनें जाती हैं। काठगोदाम और रानीखेत के लिए भी ट्रेनें इस रूट से गुजरती हैं।

रेलवे द्वारा भविष्य में बुलेट और हाईस्पीड ट्रेनें भी चलाई जा सकती हैं। ट्रेनों की संख्या बढ़ने से अक्सर लाइन क्लियर नहीं रहती है। अक्सर गाड़ियों को बीच में या आउटर पर रोक दिया जाता है। सिग्नल के इंतजार में ट्रेनें घंटों खड़ी रहती हैं। इससे यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने में देरी होती है। सबसे ज्यादा दिक्कत गर्मी के दिनों में होती है, जब ट्रेन के लेट होने से यात्रियों को गर्मी में परेशानी करना पड़ता है। इस रेलखंड पर चार ट्रैक होने के बाद यात्रियों काफी सहूलियत होगी और ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ेगी। यात्रियों को सफर के दौरान काफी राहत मिलेगी।

डेढ़ घंटे में तय होगी दूरी
मुरादाबाद से गाजियाबाद रूट पर चार ट्रैक होने के बाद यह दूरी ट्रेनें डेढ़ घंटे में पूरा कर लेंगी। स्टेशनों को छोड़कर ट्रेनों को कहीं रुकना नहीं पड़ेगा। सेक्शन इंजीनियर पीके पांडेय का कहना है कि सर्वे शुरू हो चुका है। रेलवे द्वारा नामित कंपनी अतिरिक्त ट्रैक के लिए सर्वे कर रही है। उम्मीद है कि इसी साल अक्तूबर-नवंबर तक ट्रैक बनाने का कार्य शुरू हो सकता है।

ये भी पढ़ें : Moradabad News: गांव भैंसिया में बड़ी मस्जिद के मौलाना अकरम की गोली मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस