दो मवेशी बीमार, इंजेक्शन लगा चढ़ाया ग्लूकोज

सीवीओ, एसडीएम व बीडीओ ने संयुक्त रुप से किया गौशाला का निरीक्षण

दो मवेशी बीमार, इंजेक्शन लगा चढ़ाया ग्लूकोज

सिरौलीगौसपुर/ बाराबंकी, अमृत विचार । भीषण गर्मी के बीच गौशालाओं में मवेशियों की सुविधाओं को परखने के लिए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी अपने अपने मातहतों समेत एसडीएम सिरौलीगौसपुर के साथ एक गौशाला का निरीक्षण किया। इस दौरान बीमार मिले दो मवेशियों का तत्काल इलाज कराया। अफसरों ने खामियां मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की बात कही।

मामला स्थानीय विकास खंण्ड की ग्राम पंचायत राजापुर की गौशाला का है । जहां पर 72 गाय बछिया बछडे संरक्षित हैं । बुधवार को सीवीओ डॉ.अतुल अवस्थी, डिप्टी सीवीओ डॉॅ.गया प्रसाद, एसडीएम आनंद तिवारी और बीडीओ अमित त्रिपाठी के साथ गौशाला पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान गौशाला में दो मवेशी गंभीर रुप से बीमार मिले।

जिस पर अधिकारियों ने तत्काल पशुधन प्रसार अधिकारी अशोक प्रसाद एवं पशुपालन विभाग के पैरावेट दिनेश कुमार वर्मा, जगदीश आदि को गौशाला पर बुलाकर गाय और बछिया को इंजेक्शन ग्लूकोज देकर उपचार कराया। वहीं गौशाला पर हरा चारा, भूसा, पानी उपलब्ध था। एसडीएम श्री तिवारी ने गांव के बृजेश, सुरेन्द्र वर्मा, हरिराम, रामतेज, सर्वेश आदि ग्रामीणों से गौशाला पर चारा, भूसा, हरा चारा आदि की जानकारी ली। ग्रामीणों ने एसडीएम को बताया कि भूसा हरा चारा पशुओं को खिलाया जाता है परन्तु गौशाला में छाया की ब्यवस्था नहीं है।

एक गाय व एक बछिया बीमार थे। जिनका तीन दिन से लगातार पशुपालन विभाग द्वारा उपचार किया जा रहा है । गाय व बछिया दोनों स्वस्थ्य हो रहें हैं। इस सम्बन्ध में  एसडीएम ने बताया है कि गौशाला संचालक को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि पशुओं को समय से हरा चारा भूसा पानी दिया जाय। गांव के सफाई कर्मी को भी निर्देशित किया गया है कि वह भी साफ सफाई में सहयोग प्रदान करता रहे। इस मौके पर पंचायत सचिव राजेश कुमार, मनीष शुक्ला, कुलदीप श्रीवास्तव, सतीश वर्मा, तकनीकी सहायक गजराज वर्मा धर्मेन्द्र कुमार वर्मा आदि मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं- पाकिस्तान के साथ लगी सीमा अभेद्य नहीं होने के कारण आतंकवाद अभी तक बरकरार: फारूक अब्दुल्ला