अयोध्या: ज्येष्ठ माह के अंतिम मंगलवार को हनुमान मंदिरों में उमड़ी आस्था, जगह-जगह लगे भंडारे

ज्येष्ठ के अंतिम मंगल व निर्जला एकादशी पर घाट स्नानार्थियों से दिखे गुलजार 

अयोध्या: ज्येष्ठ माह के अंतिम मंगलवार को हनुमान मंदिरों में उमड़ी आस्था, जगह-जगह लगे भंडारे

अयोध्या, अमृत विचार। ज्येष्ठ माह के अंतिम मंगलवार को अयोध्या में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। संयोग वश मंगलवार को ही निर्जला एकादशी पड़ने के चलते भोर में ही श्रद्धालु सरयू स्नान करने को पहुंच गए। घाट श्रद्धालुओं से गुलजार दिखे। इसके बाद श्रद्धालुओं ने मठ-मंदिरों का रुख किया।

देर शाम तक राममंदिर, कनक भवन और हनुमानगढ़ी समेत अन्य मंदिरों में दर्शन का सिलसिला जारी रहा। जिले के अन्य हनुमान मंदिरों में भी देर रात तक दर्शन-पूजन चलता रहा। भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए थे। जगह-जगह पर शरबत और भंडारे का आयोजन रहा।

हनुमान गढ़ी के गद्दी नशीन प्रेमदास ने बताया कि ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार को बड़ा मंगल माना गया है। अयोध्या समेत आसपास के जिलों के भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। अमेठी से आए अमित मिश्रा ने कहा की आखिरी मंगलवार होने के नाते वह दर्शन पूजन के लिए पहुंचे हैं। भारी भीड़ के बावजूद बजरंगबली का दर्शन मिल गया।

सुलतानपुर से आए श्रद्धालु हिमांशु सिंह का कहना है की गर्मी बहुत है, लेकिन आराध्य के प्रति समर्पण और आस्था के आगे गर्मी का कोई असर नहीं पड़ रहा है। स्थानीय श्रद्धालु प्रदीप प्रजापति का कहना है कि यूं तो वह प्रत्येक मंगलवार को सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन के लिए आते हैं, लेकिन चौथे और आखिरी बड़े मंगलवार के दिन बजरंगबली के दर्शन-पूजन से सारी मनोकामना पूर्ण होती है।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: प्रोफेसर पति सहित सास और देवर के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज, दो दिन पहले पत्नी का शव फंदे से लटकता मिला था

 

ताजा समाचार

बहराइच: दुर्गागौढ़ी बाजार में पहुंचा तेंदुआ, वन कर्मियों ने किया रेस्क्यू
बरेली: कांवड़ यात्रा शुरू होने के बाद भी सड़कों में गड्ढे...डीएम ने जताई नाराजगी, इन अधिकारियों पर होगी कार्रवाई
रामनगर: टाइगर को खूनी दरिंदा नहीं जंगल का जैंटलमैन कहते थे जिम कार्बेट
Exclusive: कानपुर में स्मार्ट सिटी के काम में भ्रष्टाचार; शासन ने लिया मामले का संज्ञान, शिकायतों पर होगी जांच, भ्रष्टाचारियों में मची खलबली
बरेली: SSP ऑफिस से दरोगा बोल रहा हूं...पैसे नहीं दिए तो कर दूंगा एनकाउंटर
यूपी पुलिस के दरोगा का हैरतअंगेज कारनामा, बना डाली खुद की नकली क्राइम ब्रांच टीम...व्यापारियों को टारगेट कर कई लाख लूटे