गोंडा: 20 रुपये के नोट पर लिख रखी थी नकल सामग्री, तलाशी में धरे गए छात्र

गोंडा: 20 रुपये के नोट पर लिख रखी थी नकल सामग्री, तलाशी में धरे गए छात्र

गोंडा, अमृत विचार। शहर के लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय में मंगलवार को परीक्षा देने पहुंचे एक छात्र के पास से तलाशी के दौरान जो नकल सामग्री बरामद हुई उसे देखकर कालेज के प्रोफेसर भी चौंक गए। दरअसल छात्र ने 20 रुपये के नोट पर कुछ प्रश्नों का उत्तर लिख रहा था‌ लेकिन जब वह परीक्षा देने के लिए केंद्र पर पहुंचा तो गेट पर तलाशी के दौरान उड़ाका दल के सदस्यों ने उसे पकड़‌ लिया और नकल सामग्री को जब्त कर लिया। नकल के इस नए तरीके को लेकर महाविद्यालय प्रशासन अचंभित है‌।

वर्तमान समय में अवध विश्वविद्यालय की परीक्षा चल रही है‌।‌ मंगलवार को दूसरी पाली में बीए द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा थी। शहर के श्री लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय में परीक्षा देने पहुंचे छात्र छात्राओं की महाविद्यालय के गेट पर तलाशी ली जी रही थी। इसी दौरान उड़ाका दल के सदस्यों ने एक छात्र के पास से 20 रुपये का दो ऐसे नोट बरामद किया जिसपर परीक्षा में आने वाले संभावित प्रश्नों के उत्तर लिखे गए थे। 

नोट पर नकल सामग्री देख उड़ाका दल के सदस्य भौंचक रह गए। इसी तरह एक दूसरे छात्र ने बैंक की जमा पर्ची पर नकल सामग्री लिख रखी थी।  आंतरिक उड़ाका दल के संयोजक प्रोफ़ेसर आरबीएस बघेल ने बताया कि बीए द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा पूर्व गेट पर आंतरिक उड़ाका दल ने परीक्षार्थियों के पास से 20 रूपये के नोट पर तथा बैंक जमा पर्ची पर विषयगत सामग्री लिखी नकल सामग्री पकड़ी है‌। 

सामग्री को जब्त कर लिया गया है‌‌‌।  उन्होने कहा कि सभी छात्र छात्राओं से अपील की गयी है कि वह परीक्षा के समय प्रवेश पत्र के अतिरिक्त ऐसी सामग्री न लाएँ जिससे नक़ल की संभावना बने तथा निरीक्षण के दौरान अनावश्यक समय देना पड़े। परीक्षा के दौरान नक़ल की सामग्री कक्ष में पकड़े जाने पर परीक्षार्थी 1 से 2 वर्ष के लिए परीक्षा से वंचित हो सकता है।

ये भी पढ़ें -UP cabinet meeting: पेपर लीक पर सीएम योगी सख्त, उत्तर प्रदेश में सरकार लायेगी अध्यादेश, दोषी को होगा आजीवन कारावास