T20 World Cup 2024 : आंखों में आंसू, हाथों में वर्ल्ड कप, कंधे पर तिरंगा...देखें टीम इंडिया के जश्न की तस्वीरें

T20 World Cup 2024 : आंखों में आंसू, हाथों में वर्ल्ड कप, कंधे पर तिरंगा...देखें टीम इंडिया के जश्न की तस्वीरें

ब्रिजटाउन। आईसीसी खिताब के लिए भारत का 11 साल का लंबा इंतजार विराट कोहली के बल्ले से निकली आग और रोहित शर्मा की 'कूल' कप्तानी के दम पर खत्म हुआ जब दक्षिण अफ्रीका को बेहद रोमांचक मैच में सात रन से हराकर सितारों से सजी इस टीम ने टी20 विश्व कप जीत लिया।

preview

preview

पिछले साल 19 नवंबर को अहमदाबाद में अधूरा रहा सपना आखिरकार वेस्टइंडीज में पूरा हुआ तो रोहित की टीम के साथ टीवी के आगे नजरें गड़ाये बैठे भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की आंखें भी छलछला गई। 

preview

preview

जीत के नायक रहे विराट कोहली ने फाइनल में प्लेयर आफ द मैच का पुरस्कार जीतने के साथ ही टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। कोहली ने कहा, अब नयी पीढी के लिये कमान संभालने का समय है। हम हारते तो भी मैं यह घोषणा करने वाला था।

preview

preview

मुंबई इंडियंस की कप्तानी लेने के बाद पिछले छह महीने में क्रिकेटप्रेमियों के कोपभाजन रहे हार्दिक पांड्या भी आंसुओं पर काबू नहीं रख सके और उन्हें गालों पर चुंबन उसी रोहित शर्मा ने दिया जिनकी जगह वह मुंबई के कप्तान बने थे। कप्तान की आंखों में फिर आंसू थे लेकिन अब खुशी के थे। दर्शक दीर्घा में उनकी पत्नी रितिका भी रो रही थी। 

preview

preview

भारत ने 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीता था और आखिरी आईसीसी खिताब 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका में चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी । पिछले साल भारत में वनडे विश्व कप फाइनल में टीम आस्ट्रेलिया से हार गई थी । पावरप्ले में मिले शुरूआती झटकों से उबरते हुए विराट कोहली और अक्षर पटेल ने भारत को में सात विकेट पर 176 रन तक पहुंचाया। भारत ने एक समय पांचवें ओवर में तीन विकेट सिर्फ 34 रन पर गंवा दिये थे।

preview

preview

इसके बाद अक्षर (31 गेंद में 47 रन) और कोहली (59 गेंद में 76 रन) ने टीम को संकट से निकाला। जवाब में हेनरिच क्लासेन (27 गेंद में 52 रन) ने एक समय दक्षिण अफ्रीका को जीत के करीब पहुंचा दिया था लेकिन भारत ने हार की कगार पर पहुंचकर जीत दर्ज की। 

preview

Image

टी20 विश्व कप जीतने के साथ ही मुख्य कोच के तौर पर भारतीय टीम के साथ राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी खत्म हो गया जिन्होंने आधुनिक क्रिकेट कोचिंग के भारी दबाव के बीच भी गरिमा और शालीनता से कामयाबी तक के सफर की बानगी दी। वैसे 11 साल बाद आईसीसी खिताब जीतने के बाद ‘ द वॉल’ को भी जज्बाती होते देखा गया। जैसे ही फाइनल के ‘प्लेयर आफ द मैच’ विराट कोहली ने उन्हें ट्रॉफी सौंपी, उन्होंने इतनी जोर से आवाज निकाली मानो आखिर में अपने भीतर की तमाम भावनाओं की अभिव्यक्ति कर रहे हों।

Image

द्रविड़ को ऐसा करते देखने की कोई शायद कल्पना भी नहीं कर सकता। कभी वह सनसनीखेज हेडलाइन नहीं देते लेकिन गैरी कर्स्टन की तरह चुपचाप काम करते रहे। 

Image

Image

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 विश्व कप जीतने के बाद विराट कोहली की तरह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को यह कहकर अलविदा कह दिया कि यह विदा लेने का सही समय है। कोहली ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में सात रन से मिली जीत के बाद इस प्रारूप से विदा ली । रोहित ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, यह मेरा भी आखिरी मैच था। विदा लेने का यह एकदम सही समय है। मैं हर हालत में खिताब जीतना चाहता था। इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता।

preview

preview

उन्होंने कहा, मैं यही चाहता था और यह हो गया। मैं अपने जीवन में इसके लिये बहुत बेताब था। खुशी है कि इस बार हम जीत सके। रोहित 2022 टी20 विश्व कप में भी कप्तान थे जब भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने हराया था। इसके एक साल बाद 50 ओवरों के विश्व कप में रोहित की कप्तानी वाली भारतीय टीम फाइनल में आस्ट्रेलिया से हार गई । रोहित ने टी20 क्रिकेट में 159 मैच खेलकर 4231 रन बनाये जिसमें पांच शतक और 32 अर्धशतक शामिल है । वह टेस्ट और वनडे खेलते रहेंगे। 

Image

दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर भारत के टी-20 क्रिकेट विश्व कप जीतने के बाद शनिवार रात देशभर में जश्न का माहौल रहा और क्रिकेट के प्रशंसक हाथों में तिरंगा लेकर सड़कों पर उमड़ पड़े। देशभर में विभिन्न स्थानों पर लोगों की भीड़ ने ‘इंडिया, इंडिया’ के नारे लगाए।

preview

preview

विश्व कप का खिताब जीतने का करोड़ों क्रिकेट प्रशंसकों का वर्षों का इंतजार खत्म होते ही जम्मू से लेकर हैदराबाद, पटना और पुणे समेत देश के विभिन्न हिस्सों में लोग एक दूसरे के गले मिलते और नाचते नजर आए। बारबाडोस में भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में हराए जाने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि क्रिकेट खिलाड़ियों ने करोड़ों भारतीयों का दिल जीत लिया है। 

preview

preview

ये भी पढ़ें :  खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा ने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, बोले- यह मेरा आखिरी मैच था

ताजा समाचार

यह “कुर्सी बचाओ” बजट है.., विपक्ष ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- किसानों को छल रही सरकार
बरेली: पहाड़ों पर मौज मस्ती लिए बाइक चोरी करने का शौक...2 गिरफ्तार, सिर्फ 5 हजार में बेच देते थे बाइक
Supreme और High Court के न्यायाधीशों की सेवानिवृति उम्र बढ़ाने का कोई विचार नहीं: सरकार 
Kanpur: पांच वर्ष तक के बच्चों को निमोनिया से बचाव के लिए चलेगा 'सांस' अभियान; सौ से अधिक डॉक्टरों और स्टाफ नर्सों को मिलेगा प्रशिक्षण
Video: हरदोई में खेल प्रेमियों ने निकाली मशाल यात्रा, भारत की जीत के लिए की प्रार्थना 
काशीपुर: ट्यूशन के लिए निकले छात्र की नदी में डूबने से मौत