काशीपुर: ऑपरेशन उपलब्ध के तहत रेलवे ने 1459 टिकट दलाल किये गिरफ्तार

काशीपुर: ऑपरेशन उपलब्ध के तहत रेलवे ने 1459 टिकट दलाल किये गिरफ्तार

काशीपुर, अमृत विचार। रेलवे सुरक्षा बल ने देश भर में ऑपरेशन उपलब्ध अभियान चलाकर एक महीने में 1459 टिकट दलालों को गिरफ्तार कर 366 आईआरसीटीसी एजेंट की आईडी और 6751 व्यक्तिगत आईडी को ब्लॉक किया है। रेलवे ने टिकट दलालों द्वारा अवैध रूप से खरीदे गए 65 लाख रुपये से अधिक मूल्य के भविष्य की …

काशीपुर, अमृत विचार। रेलवे सुरक्षा बल ने देश भर में ऑपरेशन उपलब्ध अभियान चलाकर एक महीने में 1459 टिकट दलालों को गिरफ्तार कर 366 आईआरसीटीसी एजेंट की आईडी और 6751 व्यक्तिगत आईडी को ब्लॉक किया है। रेलवे ने टिकट दलालों द्वारा अवैध रूप से खरीदे गए 65 लाख रुपये से अधिक मूल्य के भविष्य की यात्रा के रेलवे टिकटों को बरामद कर रद्द किया है।

इज्जतनगर मंडल रेलवे पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि रेलवे को देश में लंबी दूरी की ट्रेन सेवाओं की बहाली, त्योहारों और गर्मी में भीड़ की संभावना के चलते मार्च में आरक्षित ट्रेन सीटों की मांग में तेज वृद्धि की उम्मीद थी। जिसके चलते रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने टिकट दलालों के खिलाफ अपने प्रयासों को तेज कर दिया।

आरपीएफ की क्षेत्रीय इकाइयों ने क्षेत्र, डिजिटल और साइबर दुनिया से जानकारी इकट्ठा की। सूचनाओं का मिलान, सत्यापन और विश्लेषण कर 1 मार्च 2022 से देश में टिकट दलालों के खिलाफ देशव्यापी अभियान ऑपरेशन उपलब्ध शुरू कर दिया। आरपीएफ को इस अभियान में लगातार सफलता मिलती गई।

आरपीएफ ने विभिन्न स्थानों से 1459 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया। जिनमें से 341 अधिकृत आईआरसीटीसी एजेंट थे, जो रेलवे टिकटों की दलाली में भी शामिल थे। इन आईआरसीटीसी एजेंटों को ब्लैकलिस्ट करने और 366 आईआरसीटीसी एजेंटों की आईडी और 6751 व्यक्तिगत आईडी को ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। मार्च महीने में टिकट दलालों की गिरफ्तारी पिछले महीने यानी फरवरी 2022 के आंकड़े से करीब 3.64 गुना अधिक है। इन टिकट दलालों द्वारा अवैध रूप से खरीदे गए 65 लाख रुपये से अधिक मूल्य की भविष्य की यात्रा के रेलवे टिकटों को बरामद कर रद्द कर दिया गया है।

जिससे ये सीटें सही मायने में हकदार रेलवे यात्रियों को उपलब्ध हो गई हैं। ऑपरेशन उपलब्ध के तहत महीने भर के देशव्यापी अभियान ने दलालों की गतिविधियों पर काफी हद तक अंकुश लगाने और आम आदमी को रेलवे टिकट उपलब्ध कराने में समर्थ बनाया है। भारतीय रेलवे आम जनता को अनाधिकृत व्यक्तियों से टिकट न खरीदने की सलाह देता है, क्योंकि यह न केवल एक बार पता चलने के बाद रद्द हो सकता है, बल्कि टिकट लेने वाले को कानूनी परेशानी में भी डाल सकता है। रेलवे टिकटों के दलालों के खिलाफ आरपीएफ का ऑपरेशन उपलब्ध अभियान निरंतर जारी रहेगा।

ताजा समाचार

उत्तर कोरिया ने की गंदी हरकत, दक्षिण कोरिया में भेजे 600 से अधिक गुब्बारे...भरा था कचरा
सिक्किम के सीएम पी एस तमांग रहेनोक विधानसभा सीट पर विजयी
सुलतानपुर: सीएमओ के फर्जी हस्ताक्षर से जारी हो रहा जन्म प्रमाण पत्र, दर्ज हुआ मुकदमा, जानें क्या है मामला
पीलीभीत: ई-रिक्शा की हो रही कोडिंग, रंगों से होगी रूट की पहचान...ताकि सड़कों पर न लग पाए जाम
देहरादून: बिल्डर बाबा साहनी आत्महत्या प्रकरण के दोनों आरोपियों को कोर्ट से राहत नहीं, भेजा जेल
रोडवेज में चालकों की कमी होगी दूर, संविदा पर भर्ती प्रक्रिया शुरू...पीलीभीत डिपो में है 40 चालकों की जरूरत