Kanpur : वाहनों के कम फर्राटा भरने से मिली मामूली राहत, 200 से कम हुआ AQI, मंडल मुख्यालयों में खराब शहर की हवा

Kanpur : वाहनों के कम फर्राटा भरने से मिली मामूली राहत, 200 से कम हुआ AQI, मंडल मुख्यालयों में खराब शहर की हवा

कानपुर में वाहनों के कम फर्राटा भरने से मामूली राहत मिली है। 200 से मात्र चार अंक कम एक्यूआई हुआ है। मंडल मुख्यालयों में शहर की हवा खराब है।

कानपुर, अमृत विचार। रविवार अवकाश पर सड़कों पर वाहन कम दौड़े तो शहर को मामूली राहत मिली। प्रदूषण का स्तर खराब से संतुलित पर पहुंच गया और AQI 200 से नीचे खिसक गया। लेकिन, इस तस्वीर ने प्रशासन और नगर निगम की लापरवाही पोल भी खोली। इससे यह स्पष्ट समझा जा सकता है कि सड़कों की खस्ताहाल की वजह से शहर की हवा पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ रहा है।

शहर में अधिकांश जगहों पर सड़कें बुरी हालत में है। शास्त्री चौक से बर्रा बाइपास की सड़क या फिर श्रीराम चौक से यशोदा नगर बाईपाास, प्रेगमा स्कूल, प्रताप होटल वाली रोड हो हर जगह सड़कों का बुरा हाल है। इसके अलावा कचहरी के पास काफी गड्ढे हैं तो वहीं मोतीझील और जरीब चौकी के पास भी सड़कों पर खूब धूल उड़ती है।

शनि मंदिर के पीछे चुन्नीगंज से ग्वालटोली रोड, आर्यनगर से चांदनी नर्सिंग होम वाली सड़क आदि रोडों पर भी सड़कों ने लोगों की खूब कमर तोड़ी है। सड़कों की यह हालत दुर्घटना का कारण तो बनती ही हैं, साथ ही पर्यावरण को दूषित कर लोगों की सेहत भी बिगाड़ती हैं। रविवार अवकाश पर कचहरी से लेकर मोतीझील आदि क्षेत्रों पर वाहनों की संख्या अस्सी से नब्बे फीसदी तक कमी आई। हालांकि इस भारी कमी के बावजूद प्रदूषण में हल्की राहत मिली और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एक्यूआई 196 दर्ज किया।

 

 

मंडल मुख्यालयों में

कानपुर                  196

लखनऊ                190

झांसी                      181

प्रयाग राज             167

बरेली                      165

आगरा                    130