अयोध्या: जल जीवन मिशन के तहत प्रशिक्षित किए जायेंगे तकनीकी कर्मी

अयोध्या: जल जीवन मिशन के तहत प्रशिक्षित किए जायेंगे तकनीकी कर्मी

अमृत विचार, अयोध्या। जल जीवन मिशन के तहत गांवों में घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना के बेहतर संचालन की कमान उसी गांव के ग्रामीणों के कंधे पर होगी। इसके लिए 13-13 ग्रामीणों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। 

शहरी क्षेत्र के नागरिकों की तरह ही ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को भी शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत ग्राम पंचायतों में घर-घर पाइप लाइन के जरिये शुद्ध पेयजल पहुंचाना है। 

इसके तहत अब ट्यूबवेल के उपकरणों व पाइप लाइन में आई किसी भी गड़बड़ी को समय रहते दूर करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में 13-13 तकनीकी कर्मियों का चयन किए जाने को हरी झंडी शासन ने प्रदान की है। इनमें दो प्लंबर, दो इलेक्ट्रीशियन, दो फिटर, दो पंप ऑपरेटर, दो मोटर मैकेनिक व तीन राजमिस्त्री शामिल हैं। 

जिसके लिये सभी ब्लाकों में प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए निर्देश दिए गए हैं। मुख्य विकास अधिकारी अनीता यादव द्वारा इस संबंध में खंड विकास अधिकारियों और कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुरुआत एक दिसम्बर से करने के निर्देश दिए गए हैं।