बरेली: नए सत्र से आधुनिक मशीनों से प्रशिक्षित होंगे आईटीआई के अभ्यर्थी

अगले सत्र में पहुंचेंगी नई मशीनें, प्लास्टिक प्रोसेसिंग ट्रेड की कई मशीनें पहुंची

बरेली: नए सत्र से आधुनिक मशीनों से प्रशिक्षित होंगे आईटीआई के अभ्यर्थी

बरेली, अमृत विचार। सीबीगंज स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण के लिए वर्षों पहले लगाई गई मशीनें जल्द ही हटाई जाएंगी। संस्थान की अगले सत्र में अभ्यर्थियों को नई मशीनों से प्रशिक्षण देने की योजना है। शासन के निर्देश पर संस्थान की ओर से विभिन्न ट्रेडों से संबंधित कंप्यूटरीकृत आधुनिक मशीनों की डिमांड तैयार कर मुख्यालय भेजा गया है। करीब नौ आधुनिक मशीनों की मांग गई है।

ये भी पढ़ें- बरेली: KYC न होने से 145976 किसान सम्मान से वंचित, अब रुक जाएगी किस्त

कंप्यूटर आदि सहित कई आधुनिक मशीनें संस्थान में पहुंची हैं, लेकिन व्यापक स्तर पर फीटर, इलेक्ट्रिशियन, मोटर मैकेनिक, क्राफ्ट मैन सहित कई विभिन्न ट्रेडों में लंबे समय से आधुनिक मशीनें नहीं पहुंची हैं। जिससे अभ्यर्थियों को आधुनिक तरीके से प्रशिक्षण दिया जा सके। कौशल विकास योजना के अंतर्गत संस्थान को नही मशीनें मुहैया कराई जाएंगी। संस्थान के प्राचार्य रामप्रकाश ने बताया कि नई टेक्नोलाॅजी से युक्त मशीनें प्रशिक्षणार्थियों के लिए बेहद कारगर साबित होंगी। पुरानी मशीनों का चलन लगभग समाप्त हो गया है। इससे अभ्यर्थी भी पूरी रूचि के साथ प्रशिक्षण लेना नहीं चाहते। उम्मीद है कि अगले सत्र में कई प्रकार की नई मशीनें स्थापित कर प्रशिक्षण शुरू करा दिया जाएगा।

इसी हफ्ते की शुरुआत में प्लास्टिक प्रोसेसिंग ट्रेड के अंतर्गत संस्थान में प्लास्टिक प्रोसेसिंग मशीनें पहुंच गई हैं। कई यूनिटों में पहुंची मशीनों को लगाया जा रहा है। यह मशीनें अगले सत्र की शुरूआत में संचालित की जाएंगी।

ये भी पढ़ें- बरेली: अपहरण के आरोपियों पर नहीं हुई कार्रवाई, सीएम से की शिकायत