बरेली: वोटर बनने के लिए महिलाओं व युवाओं में दिख रहा उत्साह, अधिक संख्या आगे आ रहे लोग

सूची से नाम हटाने के साथ शिफ्टेड, मृतक मतदाताओं को भी किया जा रहा चिह्नित

बरेली: वोटर बनने के लिए महिलाओं व युवाओं में दिख रहा उत्साह, अधिक संख्या आगे आ रहे लोग

बरेली, अमृत विचार। विधानसभा मतदाता सूची के पुनरीक्षण के चल रहे कार्य के साथ ही विशेष तिथियों में बूथों पर वोटर बनने के लिए लोग आवेदन कर रहे हैं। इसमें महिलाओं, युवाओं की संख्या अधिक है। लोकतंत्र में भागीदारी के लिए उनमें उत्साह देखने को मिल रहा है। जिले में 9 नवंबर से विधानसभा मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम चल रहा है।

ये भी पढ़ें - बरेली: बटलर में कंपनी के नाम पर बेचा जा रहा था नकली सामान, रिपोर्ट दर्ज

इसमें अगले साल एक जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले भी युवा मतदाता बन सकते हैं। इसके लिए उन्हें फार्म-6 भरना है। नए वोटर बनने के लिए उनमें उत्साह भी दिख रहा है। वहीं, बीएलओ मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य कर रहे हैं। वे घर-घर जाकर दावे-आपत्ति ले रहे हैं।

9 नवंबर से लेकर अब तक तीन बार विशेष अभियान के तहत अलग-अलग तिथियों में वोटर बनने के लिए आवेदन लिए गए हैं, इसमें दो बार रविवार को और एक बार शनिवार को आवेदन लिए गए हैं। 18 से 19 साल की उम्र के कुल 9630 युवाओं ने फार्म-6 भरा है, जबकि 7488 महिलाओं ने आवेदन किए हैं।

वहीं, 12 दिव्यांगों ने भी वोटर बनने के लिए फार्म भरा है। बहेड़ी से 1549 युवा, 1065 महिला, मीरगंज से 2441 युवा, 1529 महिला, भोजीपुरा से 625 युवा, 761 महिला, नवाबगंज से 1607 युवा, 973 महिला, फरीदपुर से 1421 युवा, 1104 महिला, बिथरी चैनपुर से 676 युवा, 597 महिला, कैंट से 431 युवा, 413 महिला, आंवला में 582 युवा, 546 महिलाओं ने फार्म-6 भरकर वोटर बनने के लिए आवेदन किए हैं।

वहीं, मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए डुप्लीकेट, शिफ्टेड और मृतक मतदाताओं को भी चिह्नित करने की प्रक्रिया चल रही है।

बरेली विस. में युवाओं की संख्या कम : अभियान शुरू होने के बाद तीन तिथियों में वोटर बनने के लिए फार्म-6 भरने में बरेली विधानसभा क्षेत्र के युवाओं ने अभी दिलचस्पी नहीं दिखाई है। वे महिलाओं की तुलना में पीछे हैं। आंकड़े बताते हैं कि, बरेली विधानसभा क्षेत्र से 298 युवाओं ने आवेदन किए हैं, जबकि 500 महिलाओं ने फार्म-6 भरे हैं।

ये भी पढ़ें - बरेली: प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को बचाएगा कृषि फसल बीमा, हेल्पलाइन नंबर जारी