देहरादून: जल्द ही प्रदेश में खुलेंगे नैक का कार्यलय, तीन संस्थानों ने किया हस्ताक्षर 

देहरादून: जल्द ही प्रदेश में खुलेंगे नैक का कार्यलय, तीन संस्थानों ने किया हस्ताक्षर 

देहरादून, अमृत विचार। राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) बंगलूरू के निदेशक प्रो. एससी शर्मा उत्तराखंड में जल्द ही अपना क्षेत्रीय कार्यालय खोलने जा रहे हैं। डीआईटी कॉलेज में आयोजित उच्च शिक्षा चिंतन शिविर में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में उच्च शिक्षा विभाग ने देश के तीन प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

सीएम धामी ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कई नए कार्य किए जा रहे हैं। नई शिक्षा नीति के जरिए युवा स्वयं नौकरियां देने वाले बन सकेंगे। कहा कि आने वाले समय में गुणवत्ता एवं रोजगारपरक शिक्षा जरूरी है, इसके लिए प्रदेश के समस्त उच्च शिक्षण संस्थानों को अभी से तैयारी करनी होगी।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रत्येक उच्च शिक्षण संस्थान को संसाधनों की उपलब्धता, फैकल्टी की तैनाती, पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं एवं अन्य गतिविधियों के आधार पर राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद द्वारा ग्रेडिंग दी जाएगी। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए निकट भविष्य में प्रदेश के विभिन्न जिलों में नैक प्रशिक्षण की पांच कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। 

जिन संस्थानों के साथ करार किया गया, उनमें भारतीय उद्यमिता संस्थान अहमदाबाद, एडुनेट एवं अमृता विश्व विद्यापीठम और अमृता विश्व विद्यापीठम शामिल हैं। भारतीय उद्यमिता संस्थान प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में उद्यमिता, रोजगार कौशल और गुणवत्तापरक शिक्षा में सहयोग प्रदान करेगा वहीं, एडुनेट के माध्यम से उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं एवं फैकल्टी को निशुल्क तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा। जबकि अमृता विश्व विद्यापीठम अपने मटेरिल साइंस केन्द्र एवं वर्चुअल लैब के माध्यम से विज्ञान विषय में शोध एवं अन्य गतिविधियों में सहयोग करेगा।