तमिलनाडु में एफएमडी टीकों की 90 लाख खुराक मुहैया कराए केंद्रः स्टालिन

तमिलनाडु में एफएमडी टीकों की 90 लाख खुराक मुहैया कराए केंद्रः स्टालिन

चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने शनिवार को केंद्र सरकार से मवेशियों के लिए खुर एवं मुंहपका रोग (एफएमडी) के 90 लाख टीकों की आपूर्ति में तेजी लाने का आग्रह किया, ताकि इस बीमारी को अन्य मवेशियों में फैलने से रोका जा सके।

ये भी पढ़ें - कानून व्यवस्था कायम रखने में पंजाब सरकार विफल रही: कालिया

केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य पालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला को लिखे पत्र में स्टालिन ने कहा कि तमिलनाडु में एफएमडी वैक्सीन की तत्काल आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अतिसंवेदनशील मवेशियों की आबादी में संक्रमण फैलने से बचाने, एफएमडी बीमारी को रोकने और किसानों को होने वाले आर्थिक नुकसान को बचाने के लिए टीकों की समय पर उपलब्धता आवश्यक है।

उन्होंने कहा, “तमिलनाडु में 2011 से 2019 तक हर छह महीने के अंतराल पर पात्र मवेशियों का टीकाकरण किया। राज्य में लगभग 94 लाख मवेशियों और भैंसों को टीके लगाए जा चुके हैं।” मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनएडीसीपी) के तहत फरवरी 2020 में एफएमडी शुरू किया गया था।

इस दौरान केंद्र सरकार से समय पर टीकों की आपूर्ति होने पर 87.03 लाख पात्र मवेशियों और भैंसों को एफएमडी का टीका लगाया गया था। उन्होंने कहा कि सितंबर 2021 में टीकाकरण के पिछले दौर के दौरान भी टीके की खुराक की आपूर्ति में कमी आयी थी।

 स्टालिन ने कहा, “तमिलनाडु में एफएमडी टीकाकरण का अगला दौर सितंबर 2022 में होने वाला था और राज्य सरकार लगातार केंद्र से जून 2022 से एक ही किस्त में 90 लाख टीकों की आपूर्ति करने का अनुरोध कर रही है, लेकिन हम अभी भी टीके की खुराक मिलने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “इसलिए, मैं तमिलनाडु को एफएमडी वैक्सीन की आपूर्ति में तेजी लाने के लिए आप (केन्द्र) से हस्तक्षेप का करने का अनुरोध करता हूं, ताकि एफएमडी के प्रकोप और किसानों को होने वाले आर्थिक नुकसान को रोका जा सके।

ये भी पढ़ें - पश्चिम बंगाल में रेरा का कामकाज शुरू: वरिष्ठ अधिकारी