लखनऊ : घने कोहरे में सुरक्षित स्थान पर रुकेंगी परिवहन की बसें , कोहरा छटने के बाद होगा पुनः संचालन 

लखनऊ : घने कोहरे में सुरक्षित स्थान पर रुकेंगी परिवहन की बसें , कोहरा छटने के बाद होगा पुनः संचालन 

अमृत विचार, लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने कोहरे के दृष्टिगत बसों के संचालन में महत्वपूर्ण बदलाव करने का निर्णय लिया है। कोहरे के कारण हो रही दुर्घटनाओं को देखते हुए निर्णय लिया गया है कि यदि मार्ग पर कोहरा पाया गया तो बसों को मार्ग में पड़ने वाले बस स्टेशनों, ढाबा, थाना, पेट्रोल पम्प, टोल प्लाजा पर कोहरा कम होने तक खड़ी कर दी जायेगी। वहीं इसका निर्णय क्षेत्रीय प्रबंधक स्थानीय स्थिति के निर्देश पर करेंगे। इसके बाद कोहरा होने पर ही बसों का संचालन पुनः किया जायेगा।

 बता दें कि कोहरे के दृष्टिगत बसों की ऑनलाइन बुकिंग एक महीने तक बंद कर दी गयी है। यह फैसला परिवहन मंत्री के निर्देश पर परिवहन निगम मुख्यालय में समीक्षा बैठक के दौरान लिया गया है। इसके अलावा क्षेत्रीय/सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक रात्रि 08ः00 बजे से रात्रि 12.00 बजे तक बस स्टेशनों पर कैम्प करेंगे और यात्रियों एवं चालक/परिचालक हेतु स्टेशनों पर ठहरने, अलाव, शौचालय, साफ-सफाई, सुरक्षा के चाक-चौबंद उपाय भी उपलब्ध कराएंगे। बस स्टेशनों पर स्थित कैन्टीन, स्टाल रात-दिन खुले रहेंगे। वहीं इस दौरान ब्रेथ एनेलाइजर से चालकों की मादक पदार्थों के सेवन की जांच भी की जायेगी। जिसको लेकर एमडी परिवहन निगम में सभी क्षेत्रीय/सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि बसों का संचालन पूर्व नियोजित ढंग से रात्रि 8.00 बजे से प्रात:8.00 बजे तक या कोहरा खत्म होने तक बंद किया जायेगा, जिससे किसी स्टेशन पर अत्यधिक बसें इकट्ठी न हो और यात्रियों को असुविधा न हो।

उन्होंने आगे कहा कि घने कोहरे के कारण बस दुर्घटना होने पर सम्पूर्ण उत्तरदायित्व सम्बंधित अधिकारी का होगा और सम्बंधित मार्ग के सभी बसों के चालकों/परिचालकों को इस सम्बंध में शीघ्र सूचना देने की कार्यवाही की जायेगी। वहीं उन्होंने निजी बसों को लेकर बताया कि निजी बस की दुर्घटना की सूचना मिलने पर तत्काल सम्बंधित आरटीओ/एआरटीओ को इसकी सूचना देने साथ ही स्वयं भी मौके पर पहुंचें।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ : होटलों, बस अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर रेकी कर करते थे चोरी, तीन गिरफ्तार