FIFA Ranking : फीफा विश्व कप जीतकर भी फुटबॉल का 'किंग' नहीं बना अर्जेंटीना, रैंकिंग में ब्राजील शीर्ष पर बरकरार 

FIFA Ranking : फीफा विश्व कप जीतकर भी फुटबॉल का 'किंग' नहीं बना अर्जेंटीना, रैंकिंग में ब्राजील शीर्ष पर बरकरार 

ज्यूरिख। विश्व कप में खिताब जीत के बावजूद अर्जेंटीना गुरुवार को जारी फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर नहीं पहुंच पाया जबकि ब्राजील की टीम अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखने में सफल रही। कतर में हाल में संपन्न विश्व कप में ब्राजील को क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी लेकिन हाल के वर्षों के नतीजों से उसने इतने अंक जुटा लुए थे जो उसे रैंकिंग में शीर्ष पर रखने के लिए पर्याप्त थे। अर्जेंटीना की टीम नवीनतम रैंकिंग में एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर है।

फाइनल में अर्जेंटीना के हाथों शिकस्त झेलने वाले फ्रांस भी एक स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। बेल्जियम की टीम दो स्थान के नुकसान से चौथे पायदान पर खिसक गई है। कतर में टीम इस एक मैच जीतने में सफल रही थी और ग्रुप चरण से ही बाहर हो गई थी। क्वार्टर फाइनल में शिकस्त झेलने वाले इंग्लैंड और नीदरलैंड क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं। विश्व कप में तीसरे स्थान पर रही क्रोएशिया की टीम पांच स्थान के फायदे से सातवें नंबर पर पहुंच गई है।

विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहने के बावजूद यूरोपीय चैंपियन इटली आठवें स्थान पर है। मोरक्को की टीम 11वें स्थान के साथ शीर्ष अफ्रीका की टीम है। उसे 11 स्थान का फायदा हुआ है। एशियाई परिसंघ की टीम में जापान 20वें स्थान के साथ शीर्ष टीम है और उसे नवीनतम रैंकिंग में चार स्थान का फायदा हुआ है। ऑस्ट्रेलिया की टीम 11 स्थान के फायदे से 27वें नंबर पर पहुंच गई है। दोनों टीम विश्व कप के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी। 

ये भी पढ़ें :  FIFA World Cup जीतने के बाद Lionel Messi को काला लबादा क्यों ओढ़ाया गया? जानिए इतिहास