Joe Biden के आवास पर गोपनीय दस्तावेज मिले, व्हाइट हाउस का बयान

Joe Biden के आवास पर गोपनीय दस्तावेज मिले, व्हाइट हाउस का बयान

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के डेलवेयर आवास से गोपनीय दस्तावेज के पांच अतिरिक्त पन्ने मिले हैं। व्हाइट हाउस ने बताया कि इसके साथ ही अभी तक बाइडेन के आवास से करीब 24 गोपनीय दस्तावेज बरामद हो चुके हैं। ये दस्तावेज ऐसे समय मिले हैं जब कुछ घंटे पहले व्हाइट हाउस अधिवक्ता कार्यालय ने एक बयान जारी करके बाइडेन के आवास से एक गोपनीय दस्तावेज बरामद होने की जानकारी दी थी और अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने पूर्व अमेरिकी अटॉर्नी रॉबर्ट हुर को मामले की जांच करने के लिए विशेष अधिवक्ता नियुक्त किया था।

 इसके साथ ही बाइडेन के डेलावेयर आवास और वाशिंगटन डीसी स्थित उनके निजी कार्यालय से बरामद दस्तावेजों की कुल संख्या तकरीबन 24 हो गयी है। बहरहाल, इन दस्तावेजों की विस्तृत जानकारियां अभी पता नहीं है लेकिन ये उस दौर के हैं जब बाइडेन 2009 से 2016 तक बराक ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति थे। आमतौर पर अपना सप्ताहांत डेलावेयर के विलमिंगटन आवास पर बिताने वाले बाइडेन शुक्रवार शाम को वहां पहुंचे थे। 

व्हाइट हाउस के विशेष अधिवक्ता रिचर्ड सॉबर ने शनिवार को एक बयान में कहा कि बुधवार रात को बाइडेन के गैराज से सटे एक कमरे में एक गोपनीय दस्तावेज बरामद हुआ था। सॉबर ने कहा कि बाइडेन के निजी वकीलों ने सुरक्षा अनुमति न होने के कारण बुधवार शाम को एक पन्ना मिलने के बाद आगे की तलाशी रुकवा दी थी। सॉबर को शेष सामग्री गुरुवार को मिली, जब वह न्याय विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि उनके साथ मौजूद विभाग के अधिकारियों ने दस्तावेजों को ‘फौरन’ जब्त कर लिया।

गौरतलब है कि व्हाइट हाउस दस्तावेजों के संबंध में जनता के समक्ष पारदर्शिता की कमी को लेकर आलोचना का सामना कर रहा है। व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा था कि बाइडेन गोपनीय दस्तावेज और सूचना को ‘‘बहुत गंभीरता’’ से लेते हैं और उन्हें यह नहीं मालूम कि उनके निजी आवास और निजी कार्यालय से मिले गोपनीय दस्तावेजों में क्या है। इस बीच, रिपब्लिकन पार्टी ने व्हाइट हाउस से बाइडेन के घरों की आगंतुक पुस्तिका जारी करने को कहा है लेकिन व्हाइट हाउस ने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया कि क्या ऐसी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- ईरान ने जासूसी के आरोप में ईरानी-ब्रिटिश को दिया मृत्युदंड, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने जताई नाराजगी