अयोध्या: दिल्ली में दो आतंकियों के पकड़े जाने पर अयोध्या में अलर्ट

 इंटेलिजेंस के इनपुट पर अयोध्या में बढ़ाई गई सुरक्षा

अयोध्या: दिल्ली में दो आतंकियों के पकड़े जाने पर अयोध्या में अलर्ट

अमृत विचार, अयोध्या।  नई दिल्ली में दो आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद उत्तर प्रदेश में सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इंटेलिजेंस विभाग की ओर से मिले इनपुट के बाद सोमवार को रामनगरी सहित जुड़वा शहरों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। पुलिस कर्मियों ने प्रवेश मार्गों के अलावा यलो जोन प्वाइंट, प्रमुख चौराहों पर चेकिंग अभियान चलाया। आने-जाने वाले वाहनों की सघन चेकिंग कराई गई तथा लोगों का आधार कार्ड व पहचान पत्र भी देखा गया। वहीं रामजन्मभूमि परिसर की भी सुरक्षा बढ़ाई गई है। 

WhatsApp Image 2023-01-16 at 17.23.12

इंटेलिजेंस इनपुट के बाद अयोध्या की संवेदनशीलता को देखते हुए जिले की पुलिस सतर्क हुई और जगह-जगह तलाशी अभियान चलाया। पुलिस ने रामनगरी के प्रवेश मार्गों के अलावा फैजाबाद शहर में भी आने- जाने वाले वाहनों की तलाशी ली। हालांकि अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पहले से ही सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी हो रही है। आने-जाने वाले यात्रियों की एक्टिविटी पर नजर रखी जा रही है। क्षेत्राधिकारी अयोध्या एसपी गौतम ने बताया कि सभी प्रवेश मार्गों पर वाहनों की चेकिंग के अलावा लोगों की तलाशी ली जा रही है। उनका आधार कार्ड व पहचान पत्र देखकर नागरिकता सत्यापन किया जा रहा है, इसके बाद ही उन्हें अयोध्या में प्रवेश दिया जा रहा है।

WhatsApp Image 2023-01-16 at 17.23.41

उनका कहना है कि संवेदशील होने के चलते अयोध्या में पहले से सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है, लेकिन इनपुट मिलने के बाद सख्ती बढ़ा दी गई है। शहर के प्रमुख चौराहों पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। साथ ही अयोध्या के मठ-मंदिरों को भी अलर्ट किया गया है। मठ-मंदिरों की सुरक्षा को लेकर कार्ययोजना बन चुकी है, उसी कार्ययोजना के तहत कार्य किया जा रहा है। 

सीसीटीवी के जरिए रखी जा रही लोगों पर नजर
 
राम मंदिर बनने के साथ ही अयोध्या में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की आमद बढ़ी है। श्रद्धालुओं की बढ़ी संख्या को देखते हुए अयोध्या की सुरक्षा को लेकर समय-समय पर बैठकें होती हैं। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी जुड़वा शहरों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए लगातार मंथन भी करते हैं। यही कारण है कि अयोध्या के सभी सड़कों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं ताकि  आने-जाने वालों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। क्षेत्राधिकारी ने बताया कि सभी सीसीटीवी सक्रिय हैं, लगातार लोगों की निगरानी की जा रही है।

यह भी पढ़ें:- अयोध्या: सितार वादक से छात्रों ने जानीं सितार की बारीकियां