बरेली: बेटियां समाज की अमूल्य धरोहर, आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें- DM

बरेली: बेटियां समाज की अमूल्य धरोहर, आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें- DM

जिलाधिकारी ने बालिका दिवस पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत हस्ताक्षर अभियान की शुरआत(फोटो)

बरेली, अमृत विचार। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत राष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह समारोह की शुरुआत की गई है। इस क्रम में बुधवार को हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने कलेक्ट्रेट से की। जिलाधिकारी ने ‘बेटी है तो कल है’ इस संदेश के माध्यम से बताया कि बेटियां समाज की अमूल्य धरोहर हैं, उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें।

यह भी पढ़ें- बरेली: प्लॉट पर पड़ी ठगों की नजर, बेच डाली जमीन...विरोध करने पर जान से मारने की धमकी

अपर जिलाधिकारी (नगर) डा. आरडी पाण्डेय ने बेटियां देश का भविष्य हैं लिखकर समाज में बेटियों की महत्वपूर्ण भूमिका को प्रदर्शित किया। नगर मजिस्ट्रेट राकेश गुप्ता ने बेटी वसुंधरा का भविष्य है का संदेश दिया।

जिला प्रोबेशन अधिकारी नीता अहिरवार ने हस्ताक्षर अभियान में अपील की है कि बेटियों की सुरक्षा और सम्मान करें यही हमारा सबसे बड़ा कर्तव्य होगा। कमिश्नरी परिसर में अपर आयुक्त प्रशासन अरुण कुमार, उपायुक्त खाद्य एवं रसद राजन गोयल, उप निदेशक, महिला कल्याण बरेली मण्डल नीता अहिरवार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार चौरसिया ने ‘बेटियां ही घर की लक्ष्मी हैं संदेश के साथ हस्ताक्षर कर अभियान की शुरुआत की। विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश की ओर से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के हस्ताक्षर अभियान के लिए बैनर लगवाया गया। गांधी उद्यान में भी बैनर लगवाया गया।

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि 19 जनवरी को बाल लिंगानुपात, बाल संरक्षण और किशोरियों में कौशल विकास का महत्व पर ग्राम सभा/ महिला सभा का आयोजन एवं सार्वजनिक इमारतों, पंचायत कार्यालयों, घरों इत्यादि पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के संदेश के साथ स्टीकर चस्पा अभियान चलाया जायेगा।

20 जनवरी को किशोरियों के बीच खेलों को बढ़ावा देने पर विद्यालयों के साथ कार्यक्रम में समाज कल्याण और सामुदायिक लामबंदी पर पोस्टर, स्लोगन लेखन, कला, दीवार पेंटिंग आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। 23 को बाल विवाह समाप्त करने की दिशा में धार्मिक गुरु, समुदाय के नेताओं के साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ संवेदीकरण, जागरूकता पर सामुदायिक बैठकें होंगी।

यह भी पढ़ें- ब्लॉक ने बढ़ाई यात्रियों की मुश्किलें, बरेली-अलीगढ़ पैसेंजर ट्रेन चार दिन रहेगी निरस्त