Magh Purnima 2023: रवि पुष्प योग में माघ पूर्णिमा, आज के दिन करें ये खास उपाय

Magh Purnima 2023: रवि पुष्प योग में माघ पूर्णिमा, आज के दिन करें ये खास उपाय

Magh Purnima 2023: हिंदू धर्म में पूर्णिमा का काफी खास महत्व होता है। माघ मास की पूर्णिमा 5 फरवरी 2023 यानि आज है। पूर्णिमा के दिन सूर्य और चंद्रमा की पूजा का विशेष महत्व होता है। माघ मास में पड़ने वाली पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। इस दिन किसी भी पवित्र नदी में स्नान करने का विशेष महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि पूर्णिमा के दिन तीर्थ के जल में भगवान विष्णु का निवास होता है।

इस दिन भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी और चंद्रदेव की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार इस तिथि में सभी देवी-देवता स्वर्ग से पृथ्वी पर आते हैं और भगवान विष्णु भी इस दिन गंगा नदी में वास करते हैं।

माघ पूर्णिमा शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ पूर्णिमा की शुरुआत 04 फरवरी 2023 यानी आज रात 09 बजकर 29 मिनट पर होगी और इसका समापन 05 फरवरी रात 11 बजकर 58 मिनट पर होगा। उदयातिथि के अनुसार, माघ पूर्णिमा 05 फरवरी को ही मनाई जाएगी। माघ पूर्णिमा के मौके पर आज कई शुभ योग भी बन रहे हैं। आज रवि पुष्य योग सुबह 07 बजकर 07 मिनट से दोपहर 12 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। इससे पूर्णिमा का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है। वहीं, सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 7 बजकर 7 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 13 मिनट तक रहेगा।

पूर्णिमा के दिन आप सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक स्नान और दान कर सकते हैं. माघ पूर्णिमा के दिन कंबल, अन्न, फल, मिठाई और भोजन का दान करना काफी फलदायी माना जाता है.

माघ पूर्णिमा के उपाय
माना जाता है कि माघ पूर्णिमा के दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन में धन और खुशहाली प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

नदियों में स्नान- 
माघ पूर्णिमा के दिन गंगा या किसी भी पवित्र नदी में स्नान करके भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इस दिन गंगा या किसी भी पवित्र नदी में स्नान करने से पापों का नाश होता है, साथ ही मन और आत्मा भी शुद्ध होती है।

मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा- 
इस दिन सुबह जल्दी उठकर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी और आपके परिवार पर ईश्वर का आशीर्वाद बना रहेगा।

सोना खरीदना- 
आज रवि पुष्य योग सुबह 07 बजकर 07 मिनट से दोपहर 12 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। इस मुहूर्त में सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। सोना खरीदने के बाद उसे मां लक्ष्मी को अर्पित करें। इसके अलावा इस दिन श्रीसूक्त या फिर कनकधारा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए।

पीपल की पूजा- 
माघ पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है। पीपल के पेड में भगवान विष्णु का निवास माना जाता है। माघ पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ पर दूध मिश्रित जल चढ़ाएं और घी का दीपक जलाएं।

ये भी पढ़ें- मथुरा: कात्यायनी सिद्ध पीठ पर बह रही है भक्ति रस की धारा