रुद्रपुरः सिडकुल की कंपनी में खड़े टैंकर में हुआ हाइड्रोक्लोरिक का रिसाव

रुद्रपुरः सिडकुल की कंपनी में खड़े टैंकर में हुआ हाइड्रोक्लोरिक का रिसाव

रुद्रपुर, अमृत विचार। सिडकुल की एक नामी गिरामी कंपनी में खड़े टैंकर में से तीव्र गंध नुमा गैस का रिसाव होने से भगदड़ मच गई। सूचना मिलते ही दमकल की गाडियां, आपदा प्रबंधन और पुलिस की टीमें मौके पर पहुंची और टैंकर को खाली कराकर गैस के रिसाव पर काबू पाया। काफी मशक्कत के बाद स्थिति को सामान्य किया गया।

जानकारी के अनुसार, सिडकुल की नेस्ले कंपनी में एक टैंकर हाइड्रोक्लोरिक एसिड लेकर पहुंचा था। सोमवार की सुबह चालक ने टैंकर को कंपनी के नजदीक बने पार्किंग में खड़ा कर दिया। इसी बीच अचानक कंपनी में तेज गंध आने लगी। जिस पर जांच की तो पता चला कि टैंकर से गैस का रिसाव हो रहा है, जिसकी खबर फैलते ही मौके पर मौजूद श्रमिकों में भगदड़ मचने लगी। सूचना मिलते ही कंपनी प्रबंधन ने मामले की सूचना पुलिस को दी। 

कुछ ही देर में सीओ ऑपरेशन अनुषा बडोला, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी उमाशंकर नेगी, सीएफओ वंश बहादुर यादव सहित आपदा राहत टीमों के अलावा पुलिस घटनास्थल की ओर दौड़ पड़ी। टैंकर को कंपनी से बाहर खुले मैदान में ले जाया गया और हाइड्रोक्लोरिक एसिड को सुरक्षित स्थान पर खाली कर उसे नष्ट किया गया। 

दो वाहनों ने आधे घंटे की मशक्कत के बाद हाइड्रोक्लोरिक एसिड को नष्ट किया। सीएफओ वंश बहादुर यादव ने बताया की नेस्ले कंपनी में साफ सफाई के लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड का प्रयोग होता है। जिसको लेकर सोमवार को टैंकर कंपनी परिसर आया था। हालांकि, हाइड्रोक्लोरिक एसिड घातक नहीं है, लेकिन इससे तीव्र गंध निकलती है। दो फायर टेंडर वाहनों की मदद से हाइड्रोक्लोरिक एसिड को नष्ट कर दिया गया है।