अयोध्या : मिस्ड कॉल पर डाकिये सुकन्या खाता खोलने पहुंच रहे घर

अस्पताल पहुंचकर नवजात बच्चियों व घर-घर जाकर 10 वर्ष से कम आयु की लड़कियां के खाते खोलेंगे

अयोध्या : मिस्ड कॉल पर डाकिये सुकन्या खाता खोलने पहुंच रहे घर

अमृत विचार,अयोध्या। अब डाकिये अस्पताल में नवजात बच्ची तथा घरों में 10 वर्ष से कम बच्चियों के दरवाजे खटखटा कर माता व पिता को सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताएंगे। साथ ही परिवार वालों को नौ व 10 फरवरी को सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए प्रेरित करेंगे। घर बैठे खाता खुलवाने के लिए फोन नम्बर 8922079727 पर सिर्फ एक मिस्ड कॉल करके या पोस्टमैन से सम्पर्क करके सुकन्या खाता खुलवाया जा सकता है। 

सुकन्या समृद्धि अमृत पेक्स नौ व 10 फरवरी को अभियान  के रूप में चलाया जाएगा। मंगलवार को प्रधान डाकघर अयोध्या के दर्जनों डाकिया को घर-घर एवं अस्पतालों में जन्मी बेटियों के अभिभावक को जागरूक करने के लिए प्रवर अधीक्षक डाकघर पीके सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर प्रवर अधीक्षक डाक ने कहा कि इस योजना में छोटी- छोटी रकम जमा करने से बेटियों के पढ़ाई व विवाह के समय लाभ होगा।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी शाखा पोस्टमास्टर अधिक से अधिक सुकन्या समृद्धि खाता खोलें। मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि सुकन्या समृद्धि खाता 250 रुपये में नवजात बच्ची से लेकर 10 वर्ष तक आयु की बच्चियों का खोला जाता है। इसमें अविभावक को 14 वर्ष ही पैसा जमा करना होता है। 21 वर्ष पूर्ण होने पर सरकार ब्याज के साथ भुगतान करती है। पढ़ाई या अन्य जरूरत पड़ने पर 18 वर्ष बाद आधा पैसा निकाला जा सकता है। खाता खोलने के लिए अभिभावक का आधार कार्ड, दो फोटो, तथा बेटी का जन्म प्रमाण पत्र आवश्यक होगा।

यह भी पढ़ें : लखनऊ : शिवपाल से मिलने उनके घर पहुंचे अखिलेश यादव, जल्द हो सकती है कार्यकारिणी की घोषणा