आशा का केंद्र

आशा का केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लखनऊ में तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (यूपीजीआईएस)-2023 का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से विकास कर रही है। भारत की समृद्धि में दुनिया की समृद्धि निहित है। भारत के उज्ज्वल भविष्य में दुनिया के उज्ज्वल भविष्य की गांरटी पड़ी है।

नए भारत के लिए उत्तर प्रदेश आशा का केंद्र बन गया है। बीते कुछ वर्षों में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए उत्तर प्रदेश की जो पहल है, उसके परिणाम नजर आ रहे हैं। बिजली से लेकर कनेक्टिविटी तक हर क्षेत्र में सुधार आया है। बहुत जल्द यूपी देश के उस इकलौते राज्य के तौर पर भी जाना जाएगा जहां पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं।

डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से यूपी सीधे समुद्र से जुड़ रहा है। गुजरात और महाराष्ट्र के पोर्ट से कनेक्ट होता जा रहा है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर सभी की निगाह टिकीं हुई हैं। इससे प्रदेश की छवि और आर्थिक गतिविधि में और भी तेजी देखने को मिलेगी। समिट के तीन दिन प्रदेश के विकास का एक नया अध्याय रचने जा रहे हैं। इसी के चलते इसकी थीम “भारत का ग्रोथ इंजन” रखी गई है।

यूपीजीआईएस में देश-दुनिया की दिग्गज कॉर्पोरेट हस्तियां उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने में साझीदार बनती दिखाई देंगी। समिट के माध्यम से 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश प्रस्तावित है। जीआईएस में तीन दिनों में 34 सत्र आयोजित किए जाएंगे। निवेशक सम्मेलन के दौरान विदेश की 304 कंपनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

इनमें यूएस, यूएई, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका, जर्मनी, बेल्जियम, दक्षिण कोरिया, कनाडा, नीदरलैंड, स्वीडन, मॉरीशस, ब्राजील, मैक्सिको, इजरायल व ऑस्ट्रेलिया की  कंपनियां शामिल हैं। इससे यूपी को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में मदद मिलेगी। समिट में 41 देशों से 400 से अधिक प्रतिभागी भाग लें रहे हैं।

इसके अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से 10 हजार छोटे-निवेशक इस आयोजन का हिस्सा बनेंगे। विदेश से भी 7.12 लाख करोड़ निवेश के आने की संभावना जताई जा रही है। उम्मीद की जा सकती है कि इन्वेस्टर्स समिट से प्रदेश में समृद्धि बढ़ेगी।

यूपी में विकास को नई उड़ान मिलेगी। आने वाले समय में यूपी में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बदलाव दिखाई देंगे। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिभावान युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे और लोगों की आमदनी भी बढ़ेगी।

Related Posts