हल्द्वानी: हर साल 13 लाख लोगों की जिंदगी छीन रहा तंबाकू

स्वास्थ्य विभाग ने तंबाकू नियंत्रण को लेकर किया कार्यशाला का आयोजन

हल्द्वानी: हर साल 13 लाख लोगों की जिंदगी छीन रहा तंबाकू

हल्द्वानी, अमृत विचार। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को जिला उद्योग कार्यालय में तंबाकू नियंत्रण को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ केंद्र के महाप्रबंधक सुनील पंत व एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत ने दीप जलाकर किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत ने धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से शरीर पर होने वाले दुष्परिणामों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं, बालाजी सेवा संस्थान देहरादून से आये अवधेष कुमार ने कहा कि उनका संस्थान 10 वर्षों से एनएचएम के तहत उत्तराखंड को तंबाकू मुक्त कराने की मुहिम पर कार्य कर रहा है। कहा, भारत में प्रतिवर्ष 13 लाख लोगों की मौत तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों से होती है।

तंबाकू छोड़ने के लिए दृढ़ निश्चय होना बहुत जरूरी है। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक सुनील पंत ने कहा कि सरकार तंबाकू के दुष्परिणामों को लेकर लगातार जागरूकता कार्यक्रम चला रही है, जिसका सभी को लाभ लेना चाहिए। उन्होंने विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों से तंबाकू छोड़ने के लिए संकल्प लेने को कहा। कार्यक्रम का संचालन हरेंद्र कठायत ने किया। इस मौके पर हिमालयन चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष आरसी बिनजोला, डॉ. अनुराधा ह्यांकी, सुनीता भट्ट, मेघना परवाल, दीवान बिष्ट, मनोज आदि मौजूद थे।