जल संचयन में देश की नजीर बनेगा रामपुर, टीम ने लिया जायजा

देश के अन्य राज्यों में रामपुर को मॉडल के रूप में किया जाएगा पेश, जिले में चार ब्लॉक डार्क जोन से सामान्य श्रेणी में आए 

जल संचयन में देश की नजीर बनेगा रामपुर, टीम ने लिया जायजा

रामपुर, अमृत विचार। जल संचयन के मामले में अपना रामपुर देश के लिए नजीर बनेगा। दिल्ली से आई टीम ने दो दिन रुककर भू गर्भ में जल स्तर बढ़ाए जाने की तकनीक का जायजा लिया। तकनीक के माध्यम से जिले के चार डार्क जोन में शामिल ब्लॉक सामान्य श्रेणी में आ गए हैं। रविवार को टीम में शामिल भू गर्भ वैज्ञानिक जगदंबा प्रसाद और अधीक्षण अभियंता राजेश कुमार ने रविवार को सींगनखेड़ा, मनकरा, तहसील बिलासपुर में भाकड़ा नदी और लालपुर डेम पर भू गर्भ जल स्तर का जायजा लिया। जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में 1.80 मीटर तक जल स्तर में वृद्धि हुई है। 

रविवार को जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ और संबंधित तमाम अधिकारियों के साथ दिल्ली से आई वैज्ञानिकों की टीम सींगनखेड़ा पहुंची, इसके बाद मनकरा में भू गर्भ जल स्तर देखा गया। बिलासपुर में भाकड़ा नदी का अवलोकन करने के बाद टीम लालपुर डैम पहुंची और कोसी नदी के आसपास का जलस्तर देखा। जिले में चार ब्लॉक चमरौआ, सैदनगर, स्वार और शाहबाद डार्क जोन में आ गए थे इसके अलावा जगह-जगह से भू गर्भ में जल स्तर के गिरने की शिकायतें मिल रही थीं। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने जिले में भू गर्भ में गिरते जल स्तर को संवारने के लिए अभियान चलाया और अलग-अलग क्षेत्रों में जल स्तर में वृद्धि 1.80 मीटर तक पहुंच गई।

जल शक्ति मंत्रालय से शनिवार को दो सदस्यीय टीम यह देखने आई थी कि किस प्रकार रामपुर में भू गर्भ में जल स्तर में वृद्धि की गई है। डीसी मनरेगा मंशाराम यादव ने बताया कि रामपुर जनपद की इस उपलब्धि को देश के अन्य राज्यों में नजीर के रूप में पेश किया जाएगा। दिल्ली से आई टीम जल शक्ति मंत्रालय को कैच द वॉटर विषय पर रिपोर्ट देगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली से आई टीम ने पटवाई स्थित अमृत सरोवर देखा, शाहबाद रोड स्थित नदना गांव में टीम ने खेत तालाब का अवलोकन किया। इससे पहले टीम ने जिले में हुए कैच द वॉटर, तालाबों का जीर्णोद्धार और नदियों में सोक पिट का  प्रजेंटेशन देखा।

रविवार को टीम में शामिल राजेश कुमार और जगदंबा प्रसाद ने सींगनखेड़ा और मनकरा में अमृत सरोवर निर्माण और पौधारोपण, कूप का जीर्णोद्धार, नलखेड़ा में स्प्रिंकलर सेट,सैजनी में तटबंध मरम्मत, पौधारोपण और लालपुर चैकडेम पर जल स्तर का निरीक्षण किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी डा. नंद किशोर कलाल, जिला विकास अधिकारी अश्विनी कुमार मिश्रा, डीसी मनरेगा मंशाराम यादव, उपायुक्त उद्योग मुकेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार आदि मौजूद रहे। 

 जिले में इन तकनीक के इस्तेमाल से बढ़ा भू गर्भ में जल स्तर 
1790 तालाबों का जीर्णोद्धार, 273 तालाबों का अमृत सरोवर के रूप में कायाकल्प, 546 रिचार्ज शॉफ्ट, 732 रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, चार चेकडैमों का निर्माण,सात चेकडैमों की शिल्ट सफाई, 85 नहरों की शिल्ट सफाई,  23186 शॉकपिट, 69 खेत-तालाब, 286 मत्स्य पालन हेतु तालाब, 355 हेक्टेयर क्षेत्र में सूक्ष्म सिंचाई व्यवस्था, 51 लाख पौधरोपण, 734 नालों का जीर्णोद्धार। 595 नवीन गूलों का निर्माण और बहल्ला नदी पर सब सरफेस डाइक के निर्माण सहित अन्य जल संरक्षण के क्षेत्र में कराए गए कार्य।   

जल संचय से चार विकासखंड स्वार, शाहबाद, सैदनगर और चमरौआ अब डार्क श्रेणी से सामान्य श्रेणी में पहुंच गए हैं। भूगर्भ जल विभाग के सर्वे के अनुसार जनपद के अलग-अलग क्षेत्रों में 1.80 मीटर तक जलस्तर में वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही वन क्षेत्र में 1.35 प्रतिशत की वृद्धि तथा सिंचित क्षेत्र में 8963 हेक्टेयर की वृद्धि दर्ज हुई है।-डा. नंद किशोर कलाल, मुख्य विकास अधिकारी

ये भी पढ़ें :  रामपुर : देवर पर आया भाभी का दिल, पत्नी ने सुपारी देकर करवाई पति की हत्या...तीन लोग पुलिस हिरासत में

ताजा समाचार

सीतापुर: 4 दिन से लापता महंत का टुकड़ों में कटा बोरे में भरा मिला शव, हरदोई से परिक्रमा मेले में आये थे महंत
बदायूं: सेवानिवृत्त सीओ के खिलाफ कुर्की वारंट जारी, इंस्पेक्टर-दरोगा का वेतन रोकने का आदेश...जानिए मामला
प्रयागराज: हाउस टैक्स वसूलने पहुंचे अधिकारी, तो व्यापारी ने छत से कूदने की दी धमकी
'जब कानून अपना काम शुरू करता है, तो कुछ लोग सड़कों पर उतर आते हैं', उपराष्ट्रपति धनखड़ का विपक्ष पर निशाना
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद शुरू हुई वोट बैंक की राजनीति, सपा, बसपा और कांग्रेस मुसलमानों को साधने में जुटी, हिंदू वोट सहेज रही भाजपा
Kanpur Dehat Crime: पति कमरे में सो रहा था; पत्नी घर में ये कांड करके कागजात समेत हुई फरार...पुलिस ने किया गिरफ्तार