दिल्ली बजट सत्र: उपराज्यपाल ने सरकार की उपलब्धियों को सूची से किया बाहर, अभिभाषण में व्यवधान 

दिल्ली बजट सत्र: उपराज्यपाल ने सरकार की उपलब्धियों को सूची से किया बाहर, अभिभाषण में व्यवधान 

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र शुक्रवार को उपराज्यपाल वीके सक्सेना के अभिभाषण के साथ शरू हुआ। अपने पहले भाषण में सक्सेना ने सरकार की कई उपलब्धियों का उल्लेख नहीं किया और उम्मीद जताई कि राष्ट्रीय राजधानी एक दिन एक प्रगतिशील वैश्विक शहर बनेगी।

ये भी पढ़ें - न्यायालय लॉयर्स चैंबर्स: जमीन आवंटन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

इसके पहले दिन में सक्सेना ने सदन में बजट सत्र के पहले दिन जैसे ही अपना अभिषाषण शुरू किया, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायकों ने अब निरस्त की जा चुकी दिल्ली आबकारी नीति में कथित भ्रष्टाचार को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे की मांग करते हुए नारे लगाने शुरू कर दिये।

विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल के निर्देश पर मार्शल के द्वारा भाजपा के तीन विधायकों को सदन से बाहर किया गया, लेकिन बाकी भाजपा विधायकों ने सदन का बहिष्कार किया। इसके बाद उपराज्यपाल ने अपने अभिभाषण पूरा किया।

दिल्ली विधानसभा ने शुक्रवार को उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना के अभिभाषण के दौरान भाजपा विधायकों द्वारा व्यवधान डालने को सदन की परंपरा का उल्लंघन बताते हुए इस मामले को आचार समिति को भेजने के लिए प्रस्ताव पारित किया।

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज की ओर से लाये गये इस प्रस्ताव में कहा गया है कि भाजपा विधायकों ने उपराज्यपाल के अभिभाषण में व्यवधान डाला और इस मामले को आचार समिति को भेजना चाहिए क्योंकि यह सदन की परंपरा का उल्लंघन है। अपना अभिभाषण दोबारा शुरू करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि शिक्षा पर सरकार के जोर देने के कारण दिल्ली के विद्यार्थी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ‘बुनियाद अभियान’ ने विद्यार्थियों की सीखने की क्षमता में महत्वपूर्ण सुधार का रास्ता साफ किया। उपराज्यपाल ने ‘स्कूल्स ऑफ स्पेशियेलाइज्ड एक्सीलेंस’ को विद्यार्थियों के लिए विश्व स्तरीय विद्यालय बताया। सक्सेना ने कहा कि दिल्ली में शिक्षा की अवसंरचना में सुधार हुआ है और 20 हजार नये पठन-पाठन कक्ष तैयार किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में नये अस्पतालों में 16 हजार से अधिक बिस्तर की व्यवस्था की जाएगी, जबकि मौजूदा अस्पतालों को और उन्नत बनाया जाएगा। उपराज्यपाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों को मतदाता पहचान पत्र आधारित स्वास्थ्य कार्ड मुहैया कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि लोग परिवहन विभाग संबंधित 33 सेवाओं का लाभ ऑनलाइन उठा सकते हैं और डीटीसी के बेड़े में 1500 इलेक्ट्रॉनिक बस शामिल की गई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ‘हरी और स्वच्छ’ दिल्ली के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने दिल्ली को एक सांस्कृतिक पर्यटन केंद्र बनाने के लिए आप सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख किया।

ये भी पढ़ें - मुंबई: हाईकोर्ट ने की CM शिंदे की कार्यशैली की कड़ी आलोचना