अयोध्या: विदेशों में हो रही रामनगरी में बिजली कटौती की चर्चा, 48 घंटे बाद भी अंधेरे में हैं कई इलाके 

बेपटरी हुई व्यवस्था, व्यवसाय को लगा झटका, करोड़ों का नुकसान 

अयोध्या: विदेशों में हो रही रामनगरी में बिजली कटौती की चर्चा, 48 घंटे बाद भी अंधेरे में हैं कई इलाके 

अमृत विचार, अयोध्या। बिजली कर्मियों की हड़ताल से जनपद में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शहरी क्षेत्र के लोग बिजली और पानी न मिलने से छटपटा रहे हैं। आलम यह है कि पिछले 48 घंटों से लाइट न मिल पाने के कारण कई मोहल्ले के लोगों के दिन का चैन और रातों की नींद छिन गई है। सरकारी और निजी संस्थानों की हालत पतली हो गई है। व्यवसाय ठप पड़ गया है। एक अनुमान के मुताबिक व्यापारियों को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा है। तीन दिन और दो रातों को अंधेरे में बिताने के बाद लोग अब सरकार को कोसने लगे हैं। हालांकि जनपद के प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि हम बिजली व्यवस्था को सुचारु करने में लगे हुए हैं। जल्द ही आपूर्ति बहाल करा दी जाएगी। 
        
72 घंटे की हड़ताल का जनपद में व्यापक असर देखने को मिला है। शहरी क्षेत्र में पेयजल की सबसे बड़ी समस्या आ रही है। कई घरों में तो चूल्हे तक नहीं जले। शहर के अमानीगंज, पठान टोलिया, बछड़ा सुलतानपुर, अवधपुरी कॉलोनी, लक्ष्मणपुरी कॉलोनी, बैंक कॉलोनी, चौक, अंगूरी बाग, नियावां समेत कई इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप है। बताया जा रहा है कि कुछ देर के लिए कई इलाकों में बिजली बहाल हुई, लेकिन थोड़ी ही देर बाद फिर से कट गई। कहीं-कहीं तो पिछले 50 घंटे से लाइट न आने के कारण लोग आक्रोशित हो उठे हैं। 

अमेरिका से आया फोन, पूछा लाइट क्यों नहीं आ रही
अयोध्या में विद्युत आपूर्ति ठप रहने की जानकारी विदेशों में पहुंच गई है। अंगूरी बाग निवासी वली अब्बास को उनके मित्र शिरकत हुसैन ने अमेरिका से फोन करके पूछा कि क्यों भाई मैंने सुना अयोध्या में लाइट नहीं आ रही। तो वली ने कहा कि तुमको कैसे पता चला। तो शिरकत ने कहा कि भाई इंटरनेट का जमाना है। अयोध्या की खबरें यहां तक दिखती है। नियावां निवासी अतुल को दुबई से उनके दोस्त ऋषि ने भी फोन किया। ऋषि वहां पेट्रोलियम कंपनी में हैं और उनका यहां घर भी है। उन्होंने अतुल से पूछा कि भाई अयोध्या में लाइट कटने की जो खबरें चल रही है क्या वो सही। तो अतुल ने कहा, हां भाई अयोध्या में बिजली व्यवस्था ठप पड़ी है। 

सोहावल में अंधेरा कायम
सोहावल प्रतिनिधि के अनुसार  सभी आधा दर्जन फीडरों से जुड़े गांव में सूर्य ढलते अंधेरा कायम हो रहा है। सरकारी और निजी कार्यालय, अस्पताल, रेस्टोरेंट, दुकान आदि में जनरेटर गरज रहे है। मरीजों और नौनिहालों को मच्छरों के प्रकोप से बचा पाना मुश्किल हो रहा है। विद्युत उपकेंद्र सोहावल पर एक मात्र सिंचाई विभाग के अवर अभियंता विकास श्रीवास्तव रखवाली करते दिखाई पड़े।

सब स्टेशनों में लटक रहा ताला
मिल्कीपुर प्रतिनिधि के अनुसार सैकड़ों गांवों में विद्युत सप्लाई बाधित रहने से उपभोक्ता अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के विद्युत केंद्रों अमानीगंज, हरीनाथ पुर, मिल्कीपुर, तुलसमपुर व हैरिंगटनगंज पर ताला लटक रहा है। शुक्रवार की दोपहर से फीडर अमानीगंज, परसपुर, शाहगंज, हैरिंगटनगंज सहित अन्य फीडरों पर विद्युत सप्लाई बाधित होने से अस्थना, बिसाही, कहुआ, घूरेहटा, सारी, मिर्जापुर खजूरी, हल्ले, पंडितपुर, टक्सरा सहित सैकड़ों गांव में विद्युत सप्लाई न होने से विद्युत उपकरण बंद पड़ा है। गांव में अंधेरा छाया हुआ है। विद्युत सप्लाई बाधित होने से बच्चों की पढ़ाई भी चौपट हो रही है। वहीं दूसरी तरफ विद्युत आपूर्ति न होने से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिल्कीपुर, खंडासा व हैरिंग्टनगंज पर विद्युत उपकरण पूरी तरह से बंद पड़ा है जिससे क्षेत्र से आने वाले मरीजों को बगैर जांच कराए ही वापस घर को लौटना पड़ रहा है।

लोगो में धीरे-धीरे बढ़ रहा है आक्रोश
गोसाईगंज प्रतिनिधि के अनुसार शासन ने विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मजिस्ट्रेट सहित तमाम लेखपालों को जिम्मेदारी सौंपी है। बावजूद गोसाईगंज के गद्दौपुर उपकेंद्र से विद्युत आपूर्ति बहाल नही हो सकी। विघुत उपकेंद्र पर विद्युत कर्मी ताला लगाकर फरार हो गए हैं। मौके पर पहुंचे मजिस्ट्रेट दीपक जायसवाल ने बताया कि जब हम उपकेंद्र पर पहुंचे तो हमें गेट पर ताला लगा मिला और यहां कोई नही था। हमने मामले की जानकारी उच्चाधिकारियों के दे दी है।हम लोगों को विद्युत उपकेंद्र की कोई जानकारी नही है और बिना किसी आपरेटर के उपकेंद्र पर कार्य संभव नहीं है। लोगों में अब धीरे धीरे आक्रोश बढ़ रहा है।

मोबाइल हुए स्विच ऑफ 
पूरा बाजार प्रतिनिधि के अनुसार इन्वर्टर डिस्चार्ज हो गए हैं। मोबाइल भी स्विच ऑफ हो रहे हैं। विद्युत उपकेंद्र पूरा बाजार के दर्जनभर गांव में बुधवार 1 बजे से विद्युत सप्लाई बंद है। मडना के ओम प्रकाश यादव, अभिषेक सिंह, तुलसीराम राजभर, कहते हैं कि बिजली ना आने से अब घरों में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। रसूलाबाद पावर हाउस के खानपुर निवासी अजय पांडे, राघवेंद्र पांडे, जनार्दन तिवारी ने बताया कि गुरुवार 8 बजकर 22 मिनट से बिजली चली गई।

ग्रामीणों ने किया डीएम को फोन 
हैदरगंज प्रतिनिधि के अुनसार तारुन के अंतर्गत चलने वाले सभी फीडरं की सप्लाई गुल है। दर्जनों गांव के लाखों ग्रामीण अंधेरे में रहने को मजबूर है। संविदाकर्मी मुलायम यादव ने बताया शुक्रवार अपराह्न 3:00 बजे से विद्युत उपकेंद्र पर मेन सप्लाई ही नहीं प्राप्त हुई है। मेन सप्लाई ना आने के कारण बेनी गद्दोपुर, बेलगरा, घूरीटीकर, टिकरी, रामपुर, धौरहरा, सोनौरा फीडरों की सप्लाई पूरी तरह से बंद है। जिसके चलते तारुन, नंशा बाजार, रामपुरभगन बाजार समेत करीब 65 गांव की आबादी की विद्युत आपूर्ति बंद है। ग्रामीणों ने डीएम अयोध्या से दूरभाष पर जानकारी दी। मामले को संज्ञान में लेते हुए डीएम ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि जल्द ही विद्युत व्यवस्था बहाल कराई जाएगी। दूसरी ओर विद्युत उपकेंद्र केलालाल खान पर हड़ताल का असर दिखाई नहीं दे रहा है। विद्युत सप्लाई सभी फीडरो पर पूरी तरह से बहाल है।

वर्जन 
शुक्रवार की रात एडीएम सिटी व कई अधिकारियों के साथ उपकेंद्रों पर गया था। वहां जाकर विद्युत आपूर्ति को बहाल कराया है। संग्रह अमीनों और लेखपालों की फीडरों पर ड्यूटी लगाई गई है। हम लगातार प्रयास कर रहे हैं कि लोगों को किसी तरह की मुसीबत न हो।
विशाल कुमार, एसडीएम सदर

कौशलपुरी में कुछ हद तक लाइट ठीक हुई है। फेस 1 में 11 हजार की लाइट खराब है उसे बनवाने का  प्रयास किया जा रहा है। अभी लालबाग फीडर में पहुंचकर विद्युत आपूर्ति बहाल कराने का प्रयास कर रहा हूं। जगह-जगह की फाल्ट को सही कराने के लिए ठेकेदारों से भी संपर्क किया जा रहा है। 
अमित कुमार, एडीएम प्रशासन

ये भी पढ़ें -Strike: बिजली कटौती से हाहाकार, पानी तक को तरसे लोग