बरेली: 5658 के खातों में पहुंची शौचालय की दूसरी किस्त

छह हजार रुपये प्रति लाभार्थी के हिसाब से करीब चार करोड़ खातों में किए ट्रांसफर, शौचालय बनवाया या नहीं, उपयोगिता प्रमाण पत्र भी सचिवों को देने के दिए निर्देश

बरेली: 5658 के खातों में पहुंची शौचालय की दूसरी किस्त

बरेली, अमृत विचार : स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना फेज दो के तहत पहली किस्त मिलने के बाद शौचालयों का निर्माण कराने वाले 5658 लाभार्थियों के बैंक खातों में करीब चार करोड़ रुपये की दूसरी किस्त जारी कर दी है। दूसरी किस्त लाभार्थी को मिली और उसने शौचालय बनवाया या नहीं, इसके लिए उपयोगिता प्रमाण पत्र ग्राम पंचायत सचिवों को देना होगा। जिला पंचायत राज अधिकारी ने निर्धारित प्रारूप पर प्रमाण देने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें - बरेली: आक्सीजन प्लांट संचालन को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों में रार

जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत जनपद के समेत 15 ब्लाकों में करीब 21 हजार शौचालयों का निर्माण चल रहा है। जियो टैगिंग के आधार पर लाभार्थियों के बचत खातों में छह-छह हजार रुपये की किस्त भेजी जाती है। जिला पंचायत राज अधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि करीब डेढ़ महीने पहले प्रथम किस्त 5658 लाभार्थियों के खातों में छह हजार रुपये भेजने के बाद दूसरी किस्त भी छह हजार रुपये जारी कर दी गई।

लाभार्थी को लाभ मिला या नहीं इसकी जिम्मेदारी ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सचिव के अलावा पंचायत सहायकों की भी होगी। सचिव निर्धारित प्रारूप पर उपयोगिता प्रमाण पत्र एवं डिजिटल डायरी के साथ कार्यालय में उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थियों को पहली किस्त मिल चुकी है, वह अपने शौचालयों का निर्माण करा लें ताकि जियो टैगिंग कराकर उनके खातों में दूसरी किस्त भेजी जा सके।

ये भी पढ़ें - बरेली: दबंगों ने इमाम को कमरे से निकालकर डाला ताला, नई और पुरानी कमेटी के बीच में चल रहा है विवाद