बरेली: IGRS Portal पर सबसे ज्यादा सम्मान निधि से जुड़े सवाल, PM से भी अफसरों की शिकायतें

22 दिन में 314 शिकायतकर्ताओं ने प्रधानमंत्री पोर्टल पर दर्ज कराई शिकायत

बरेली: IGRS Portal पर सबसे ज्यादा सम्मान निधि से जुड़े सवाल, PM से भी अफसरों की शिकायतें

बरेली, अमृत विचार। सैकड़ों किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नहीं मिल रही है। अभी तक किसान मुख्यमंत्री तक अपनी शिकायतें पहुंचा रहे थे लेकिन अब किसानों ने प्रधानमंत्री को अपनी पीड़ा बताने के लिए प्रधानमंत्री पोर्टल को हथियार बनाया है। पोर्टल पर 22 दिन में 314 किसानों ने शिकायतें दर्ज कराई हैं। इसमें सर्वाधिक शिकायतें किसान सम्मान निधि न मिलने से संबंधित हैं।

इसके साथ ही किसान सम्मान निधि न मिलने और कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ नहीं मिलने की आईजीआरएस पोर्टल पर भी शिकायतें दर्ज करा रहे हैं। अब तक करीब 800 किसानों ने शिकायत दर्ज कराई है। सम्मान निधि न मिलने की शिकायतों का शत प्रतिशत समाधान नहीं होने की बात सामने आई है। यह शिकायत बैंक, कृषि और राजस्व विभाग से होकर गुजरती हैं।

इसलिए सम्मान निधि मिलने के मामले में किसी न किसी विभाग की अड़चन सामने आई रही है। सैकड़ों शिकायतें पहुंचने के बाद उनका निस्तारण कराने को लेकर कृषि विभाग भी परेशान हो गया है। हालांकि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण की बात करें तो कृषि विभाग की 738 शिकायतों में से 695 शिकायतों के निस्तारण का दावा किया गया है। सिर्फ 43 शिकायतें ही लंबित दिखाई गई हैं। आईजीआरएस पर दर्ज होने वाली शिकायतों के निस्तारण प्रक्रिया की मॉनीटरिंग अपर जिलाधिकारी प्रशासन के स्तर से की जा रही है।

फरीदपुर तहसीलदार 22 में से एक का भी निस्तारण नहीं कर सके
1 मार्च से 22 मार्च तक मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर 185 शिकायतें दर्ज हुईं। इनके निस्तारण को लेकर तहसीलदार गंभीर नहीं हैं। बुधवार तक स्थिति की बात करें तो मीरगंज तहसीलदार 36 में से सिर्फ दो शिकायत, सदर तहसीलदार 35 में से 6, नवाबगंज तहसीलदार 33 में से 3, तहसीलदार आंवला 24 में से सिर्फ 1, तहसीलदार बहेड़ी 31 में से 4 और तहसीलदार नवाबगंज तो 22 में से एक भी शिकायत का निस्तारण नहीं कर पाए हैं।

कछुआ गति से निस्तारण, कई विभाग नहीं ले रहे रूचि
मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर नगर विकास एवं नगरीय रोजगार से संबंधित 279 शिकायतें की गईं लेकिन इनके निस्तारण की प्रक्रिया बेहद ढीली है। 56 शिकायतों का ही निस्तारण हुआ, जबकि 119 शिकायतों का आंशिक निस्तारण दिखाया है। 101 शिकायतें बुधवार तक लंबित हैं। समाज कल्याण विभाग की स्थिति बेहद खराब है। 204 शिकायतों में से 156 शिकायतें निस्तारित नहीं हुई हैं। राजस्व एवं आपदा विभाग भी शिकायतों के निस्तारण में रूचि नहीं दिखा रहा है। 191 शिकायताें में से 172 शिकायतें लंबित हैं। महिला कल्याण विभाग की भी 81 शिकायतें निस्तारण के लिए फाइलों में दबी हैं।

एक नजर-
- 4761 शिकायतें जिलेभर से दर्ज।
- 2732 हेल्पलाइन पर दर्ज।
- 1642 ऑनलाइन दर्ज।
- 314 प्रधानमंत्री पोर्टल पर।
- 73 मुख्यमंत्री पोर्टल पर।

यह भी पढ़ें- बरेली: बाल मजदूरों को चाइल्ड लाइन की टीम ने कराया मुक्त, दुकानदारों पर लगा जुर्माना