चित्रकूट गौरव दिवस में दीपों से जगमगाया तीर्थक्षेत्र

चित्रकूट गौरव दिवस में दीपों से जगमगाया तीर्थक्षेत्र

चित्रकूट, अमृत विचार। रामनवमी पर तीर्थक्षेत्र में चित्रकूट गौरव दिवस मनाया गया। शाम को निर्धारित समय पर लगभग ग्यारह लाख दीप प्रज्ज्वलित किए गए। इससे पूरा परिक्षेत्र दीपों की रोशनी से जगमगा उठा। इसके पूर्व रिमझिम बरसात से वातावरण सुहावना हो गया।

इसके पूर्व जिलाधिकारी अभिषेक आनंद ने तीर्थक्षेत्र में तैयारियों की समीक्षा की। जिला प्रशासन कई दिनों से इस आयोजन की तैयारी में लगा था। डीएम ने भी लोगों से घरों में 11  दीप प्रज्ज्वलन करने के लिए अनुरोध किया था। रामनवमी पर गुरुवार को तीर्थ क्षेत्र के रामघाट,  परिक्रमा मार्ग,  भरतकूप,  राम शैया आदि स्थानों पर पांच लाख और  मध्य प्रदेश परिक्षेत्र में छह लाख दीप प्रज्ज्वलित किए गए। 

उधर, लालापुर में आसांबरा देवी मंदिर में भी रामनवमी पर मेला लगा। रघुवीर मन्दिर (बड़ी गुफा) सद्गुरुदेव रणछोड़दास महाराज के आश्रम में रामनवमी का पर्व धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया। राजापुर में भगवान राम की शोभायात्रा निकाली गई, जो तुलसी जन्मकुटीर से सब्जी मण्डी,  तुलसी स्मारक रोड,  तुलसी चौक होते हुए हनुमान मन्दिर पहुंची, जहां विधिवत् पूजा अर्चना की गई। उधर, शंकर बाजार स्थित साहू धर्मशाला में भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर भंडारे का आयोजन किया गया। अध्यक्ष राजा साहू, राजकुमार साहू, शारदा प्रसाद साहू, उमाशंकर, सीतू प्रसाद, दिनेश चंद्र साहू, कुलदीप साहू, भोलाराम साहू, सत्यनारायण साहू, लस्कू, छोटेलाल, रामविशाल आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - प्रयागराज: जेआरडी आदर्श पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न