Kamada Ekadashi Vrat 2023 : कब है कामदा एकादशी? जानिए पूजा विधि, महत्व और शुभ मुहूर्त

Kamada Ekadashi Vrat 2023 : कब है कामदा एकादशी? जानिए पूजा विधि, महत्व और शुभ मुहूर्त

Kamada Ekadashi Vrat 2023 : कामदा एकादशी शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन रखा जाता है। कामदा एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को कई पापों से मुक्ति मिलती है। इस व्रत को करने से व्यक्ति को अनजाने में किए गए पापों से भी मुक्ति मिलती है। पद्म पुराण के अनुसार, कामदा एकादशी के व्रत करने से मनुष्य को बड़े से बड़े पापों से मुक्ति मिलती है। कामदा एकादशी के व्रत करने से और कथा सुनने से वाजपेय नामक महायत्र का पुण्य मिलता है। इस साल कामदा एकादशी का व्रत 1 अप्रैल को रखा जाएगा। कामदा एकादशी तिथि का आरंभ 31 मार्च को 1 बजकर 59 मिनट से लगेगी और 1 अप्रैल को रात में 4 बजकर 48 मिनट तक रहेगी, इसलिए कामदा एकादशी का व्रत 1 अप्रैल को रखा का ही शास्त्र संगत होगा।

पूजा विधि
कामदा एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि के बाद स्वच्छ कपड़ा धारण करें। इसके बाद अपने पूजा स्थल पर जाएं और एक लकड़ी की चौकी रर लाल कपड़ा बिछाकर भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित करें। इसके बाद एक लोटे में जल लेकर उसमें तिल, रोली और अखंड अक्षत लेकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें, इसके बाद भगवान विष्णु को फल, फूल, दूध, पंचामृत तिल अर्पित करें। इसके बाद घी का दीपक जलाएं और भगवान विष्णु का स्मरण करते हुए व्रत का संकल्प लें और फिर कामदा एकादशी व्रत की कथा जरुर पढ़े। याद रखें की पूजा पाठ के बाद ब्राह्मण या किसी गरीब व्यक्ति को भोजन जरुर कराएं और एकादशी व्रत का पारण अगले दिन द्वादशी तिथि में ही करें।

महत्व
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, कामदा एकादशी का व्रत चैत्र माह की एकादशी को रखा जता है। ऐसे में भगवान विष्णु और मंत्र का जप करने से पापों मुक्ति मिलती है। इसलिए कामदा एकादशी का व्रत पूरी श्रद्धा के साथ रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें : Chaitra Navratri 2023: बनवासी रूप में विद्यमान हैं प्रभु श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण