काशीपुरः पालतू पशुओं को आवारा छोड़ा तो होगी कार्रवाई, जानें- दो दिन में कितनों का कटा चालान

काशीपुरः पालतू पशुओं को आवारा छोड़ा तो होगी कार्रवाई, जानें- दो दिन में कितनों का कटा चालान

काशीपुर, अमृत विचार। सड़कों पर आवारा पशुओं से निजात के लिए काशीपुर कोतवाल ने पहल की है। जिसके बाद इन सड़कों पर घूम रहे इन पशुओं की संख्या में कमी आने की उम्मीद है। कोतवाल ने पालतू पशुओं को सड़क पर खुला छोड़ने वाले पशुपालकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई शुरू कर दी है। साथ ही उन्हें चेतावनी देना भी शुरू कर दिया है।
 
दरअसल, पशुपालक दूध देना बंद करने वाली गायों समेत अन्य अनुपयोगी पशुओं आवारा जानवरों की तरह सड़कों पर छोड़ देते हैं। जिससे शहर में आवारा पशुओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ये पशु सड़क पर यहां वहां घूमते रहते और रात में सड़क पर ही बैठ जाते है। जिससे कई बार दुर्घटनाएं भी चुकी हैं। 

ऐसे पशुओं से निजात दिलाने के लिए शहर कोतवाल ने सड़क पर पालतू पशुओं को छोड़ने वाले पशुपालकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई शुरू कर दी है। साथ ही उन्हे दोबारा ऐसी गलती करने पर विधिक कार्यवाही की चेतावनी भी दी है। 

कोतवाल मनोज रतूड़ी ने बताया कि शहर की सड़कों पर दिन-ब-दिन आवारा पशुओं की संख्या बढ़ने लगी है। अचानक सड़क पर आने से इन पशुओं के कारण दुर्घटनाएं घटित होने की संभावना भी बढ़ गई है। पशुओं की यह संख्या पशुपालकों द्वारा अपने प्रयोग में न आने पर पालतू पशुओं के सड़क पर छोड़े जाने से हो रही है। जिस पर अंकुश लगाने के लिए ऐसे पशुपालकों को चिह्नित कर उनके खिलाफ चालानी कार्रवाई की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि दो दिन में ऐसे चार पशुपालकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई है, जिनसे करीब चार हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है और सख्त कार्रवाई की हिदायत भी दी गई है। कोतवाल ने बताया कि पहले लोग इन पशुओं को फायदा लेकर अनुपयोगी होने की स्थिति में उन्हें सड़क पर छोड़ देते हैं, जोकि गलत है। मानवता के नाते प्रयोग लायक न रहने की स्थिति में भी उनकी देखरेख की जिम्मेदारी पशुपालकों की है जो उनकी देखभाल करें।

यह भी पढ़ें- काशीपुरः बीचबचाव करने गये युवक के साथ मारपीट में घायल व्यक्ति की मौत, रिपोर्ट दर्ज