जल जीवन मिशन: अयोध्या के पूराबाजार के 54 चयनित में से 52 गांवों में अधूरी पड़ी योजना, जानें वजह

जल जीवन मिशन: अयोध्या के पूराबाजार के 54 चयनित में से 52 गांवों में अधूरी पड़ी योजना, जानें वजह

पूराबाजार, अयोध्या। जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत ब्लॉक के 54 गांव में से 52 गांव में योजना की शुरुआत हुई है। कहीं पर जमीन का प्रस्ताव हुआ है तो कहीं केवल बोरिंग हुई है। कुछ गांव में पाइप भी बिछाई जा रही है लेकिन अभी तक किसी गांव में योजना का कार्य पूर्ण नहीं हुआ। जबकि 2024 तक हर घर नल से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है।

पूरा ब्लॉक में इस योजना की हालत बहुत ठीक नहीं है। ग्राम पंचायत सराय चैमल, शांतिपुर कर्मा कोडरी में जमीन का प्रस्ताव हुआ है लेकिन अभी निर्माण के लिए कोई कार्य नहीं शुरू हुआ। इसी तरह अंकवारा, मोहत्सिम पुर, ददेरा में केवल बोरिंग करके छोड़ दिया गया है। ग्राम पंचायत रामपुर सरधा में बोरिंग के साथ पाइप बिछाने का कार्य प्रारंभ हुआ है। प्रधान संघ के जिला उपाध्यक्ष व प्रधान प्रतिनिधि अभिषेक सिंह अंकुर ने बताया कि पाइप बिछाने के दौरान खोदी गई सड़क की पटरियों को ठीक से बराबर नहीं किया जा रहा है। 

वहीं ग्राम पंचायत मड़ना में 8 साल पहले पानी सप्लाई के लिए जल निगम द्वारा पानी की टंकी बनाई गई थी लेकिन वह बंद है। प्रधान संघ के ब्लॉक अध्यक्ष ओम प्रकाश यादव ने बताया निर्माण के दौरान पानी सप्लाई के लिए गांव में जो पाइप बिछाई गई वह घटिया किस्म की थी। अब तो मोटर भी खराब हो गया है और दो साल से बंद पड़ा है। यही हाल अंजना में लगी पानी टंकी का भी है। 

प्रधान नंद कुमार यादव बताते हैं कि मोटर चलते ही पाइप फट जाती है पानी बाहर निकलने लगता है। घरों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इसकी जानकारी विभाग के अधिकारियों को दी गई लेकिन कोई सुनने वाला नहीं।खंड विकास अधिकारी पूरा बाजार मनीष मौर्या ने बताया कि जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत होने वाले कार्यों को लेकर ब्लाक प्रशासन की कोई भूमिका नहीं है। फिर भी दिखवाया जायेगा।

यह भी पढ़ें:-Atiq-Ashraf Murder: मीडिया ट्रायल की वजह से मारा गया अतीक, बचे हुए बेटों को लेकर रामगोपाल यादव ने जताई यह आशंका...