Haldwani News: पुराने स्कूल होंगे अपग्रेड, मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं, पीएमश्री योजना में 12 स्कूल चयनित

Haldwani News: पुराने स्कूल होंगे अपग्रेड, मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं, पीएमश्री योजना में 12 स्कूल चयनित

हल्द्वानी, अमृत विचार। जिले के 12 पुराने विद्यालयों को अपग्रेड किया जाएगा। इनमें विद्यार्थियों को आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। आवास की भी इन्हीं स्कूलों में व्यस्था रहेगी। पीएमश्री योजना के तहत इन स्कूलों का चयन हुआ है। योजना के अनुसार, एक स्कूल को केंद्र सरकार से करीब 2 करोड़ रुपये का बजट दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने 16 स्कूलों के नाम योजना में चयनित होने के लिए भेजे थे। हर ब्लॉक से दो विद्यालय के नाम भेजे गए थे। 

मुख्य शिक्षा अधिकारी केएस रावत ने बताया कि जिले के 12 स्कूलों को पीएमश्री योजना के लिए चयनित किया गया है। इन स्कूलों को हाईटेक बनाया जाएगा। मॉडल स्कूल के रूप में इनका अपग्रेडेशन होगा। व्यावहारिक शिक्षा का भी यहां ज्ञान दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Haridwar News: SSP के एक्शन से विभाग में हड़कंप, एक इंस्पेक्टर को हटाया, 3 उपनिरीक्षक लाइन हाजिर

 

विद्यार्थियों के लिए इन स्कूलों में एलईडी, हाईटेक लैब, आधुनिक उपकरणों पर आधारित प्रयोगशाला, खेल, संगीत आदि सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। योजना में चयन के लिए पूर्व में हर ब्लॉक से दो स्कूलों के नाम भेजे गए थे। चार स्कूल चयनित नहीं हुए है। आधारभूत संरचना के आधार पर उक्त विद्यालयों का चयन हुआ है। 

केंद्र सरकार से पांच वर्ष के लिए दो करोड़ रुपये प्रत्येक स्कूल को मिलेंगे। उन्होंने बताया कि जीजीआईसी हल्द्वानी, जीआईसी धनियाकोट, जीआईसी हैड़ाखान, जीजीआईसी भीमताल, जीआईसी कसियालेख, जीआईसी हल्दूचौड़, जीजीआईसी कालाढूंगी, जीजीआईसी कोटाबाग, जीआईसी भीड़ापानी, जीएचएस रीठा, जीजीआईसी मालधनचौड़, जीजीआईसी रामनगर को इसमें शामिल किया गया है। 

यह भी पढ़ें- Rishikesh News: बर्फबारी से केदारनाथ धाम के लिये श्रद्धालुओं के पंजीकरण पर रोक, जानें किन श्रद्धालुओं का नहीं होगा पंजीकरण

ताजा समाचार