लखनऊ: बैरल पर तैनात कर्मचारी रहते हैं गायब, कैसे चले पम्प...

लखनऊ: बैरल पर तैनात कर्मचारी रहते हैं गायब, कैसे चले पम्प...

लखनऊ/ अमृत विचार। बारिश के दौरान शहर के नाले गोमती नदी पर बनाए गए बैरल तक पहुंचते-पहुंचते थम जाते हैं। जिससे बारिश में नाले ओवरफ्लो होने के साथ जगह-जगह जलभराव हो जाता है। पार्षदों ने नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह से शिकायत की है कि बैरल पर तैनात कर्मचारी बारिश के दौरान गायब रहते हैं, जिससे पम्प चलते ही नहीं हैं। 

नगर आयुक्त ने सभी बैरलों पर तैनात कर्मचारियों की पार्षदों के साथ बैठक कराने के साथ उनके फोन नंबर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिससे पार्षदों को भी अपने क्षेत्र में बैरल पर तैनात कर्मचारियों की जानकारी रहे और बारिश के दौरान जरूरत पड़ने पर उनसे सम्पर्क कर सकें।

बारिश के दौरान शहर में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए शहर में नाले-नालियों की सफाई का अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन जलभराव का एक कारण नालों का ओवरफ्लो होना भी है। शहर की जलनिकासी लगभग 42 नालों से होती है। जिसके लिए गोमती नदी पर इतने ही बैरल हैं। इन बैरल पर जाकर गंदगी इकट्ठा हो जाती है। बैरल पर लगाए गए पम्प के जरिये बारिश में नालों का पानी खाली किया जाता है। 

लेकिन इन पम्प पर तैनात ऑपरेटर गायब रहते हैं, जिससे पम्प चलते ही नहीं हैं और नाले ओवरफ्लो होने से क्षेत्र में जलभराव हो जाता है। पार्षद मुन्ना मिश्रा, श्रवण नायक, गिरीश मिश्रा समेत कई पार्षदों ने नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह से मिलकर यह समस्या उठाई है। नगर आयुक्त ने पार्षदों को बैरल पर तैनात सभी कर्मचारियों की पार्षदों के साथ बैठक कराने और उनका फोन नंबर उपलब्ध कराने को कहा है।
 
पटेल नगर में जलभराव से मिलेगी मुक्ति
नगर निगम जोन सात के इस्माइलगंज प्रथम वार्ड के पटेल नगर में जलभराव की समस्या काफी समय से है। गुरुवार को जोन सात कार्यालय के निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त ने शिकायत मिलने पर मौके का निरीक्षण किया। उन्होंने पाया कि पटेल नगर में लोकनाथ लॉन के पास पुलिया न होने से जलभराव की समस्या हो रही है। 

उन्होंने जल्द से जल्द पुलिया का निर्माण कराने के लिए नगर अभियंता को निर्देशित किया। जेएस एकेडमी के पास मौजूद नाले में जगह-जगह पत्थर टूट कर नाले में गिरने से जल प्रवाह बाधित हो रहा था, जिसे हटवा कर साफ करवाने के लिए जेई एवं नगर अभियंता को निर्देश दिए। निरीक्षण में पार्षद मुकेश सिंह चौहान समेत जोन के अधिकारी एवं अभियंता उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:-हरदोई-लखनऊ रोड पर भीषण सड़क हादसा: देवरानी-जेठानी समेत एक ही परिवार के चार लोगों की दर्दनाक मौत